केजीएमयू में 24 मार्च को यूथ-20 सेमिनार

केजीएमयू में 24 मार्च को यूथ-20 सेमिनार

लखनऊ। अपर मुख्य सचिव, खेल एवं युवा कल्याण डा0 नवनीत सहगल एवं किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) के कुलपति विपिन पुरी ने महाविद्यालय स्तर पर आयोजित होने वाले यूथ-20 (वाई-20) के संबंध में आज केजीएमयू में संयुक्त रूप से प्रेसवार्ता की। डा0 नवनीत सहगल ने बताया कि उत्तर प्रदेश में जी-20 कार्यक्रम के अन्तर्गत युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा वाई-20 का आयोजन किया जा रहा है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में भारत आज विश्व गुरु बनने की ओर अग्रसर है जिसका पहला कदम जी-20 की अध्यक्षता से ही लगाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि यूथ-20 के अन्तर्गत भारत का मुख्य उद्देश्य देश भर के युवाओं को एक साथ लाना, बेहतर कल के लिए विचारों पर चर्चा करना और काम के लिए एक एजेंडा तैयार करना है। भारत की जी-20 की अध्यक्षता के दौरान वाई-20 द्वारा की जाने वाली गतिविधियां वैश्विक युवा नेतृत्व और साझेदारी पर केंद्रित होंगी। यूथ-20 ( वाई-20) जी-20 का आधिकारिक युवा जुड़ाव समूह है। यह एक मंच प्रदान करता है, जो युवाओं को जी-20 प्राथमिकताओं पर अपनी दृष्टि और विचार व्यक्त करने की अनुमति देता है। अपर मुख्य सचिव ने बताया कि यूथ-20 शिखर सम्मेलन के माध्यम से देशभर के विभिन्न महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों में चयनित युवाओं के द्वारा युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा दिए गये विषयों पर चर्चा की जाएगी।

150 युवा सम्मिलित होंगे

इसी क्रम में उत्तर प्रदेश में ‘हेल्थ वेलबींग एंड स्पोर्ट्सः एजेंडा फॉर यूथ’ की थीम पर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 24 मार्च 2023 को किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) के अंतर्गत आयोजित होने वाले कार्यक्रम में पूरे प्रदेश के समस्त जनपदों के 2-2 (1 महिला -1 पुरुष ) कुल 150 युवा सम्मिलित होंगे। डा0 सहगल ने बताया कि जनपद स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति जिसमें जनपद के जिला युवा अधिकारी, जिला युवा कल्याण अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शामिल थे। इस चयन समिति के माध्यम से उत्तर प्रदेश के सभी जनपद के महाविद्यालय में युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा निर्धारित विषयवस्तु के अनुरूप वाद-विवाद, भाषण, आलेखन, पेंटिंग, वाकाथन जैसी प्रतियोगिताओं के माध्यम से चयन प्रक्रिया को पूर्ण किया गया।

75 जनपदों से दो-दो प्रतिभागियों का होगा चयन

श्री विपिन पुरी ने बताया कि महानिदेशालय स्तर पर आयोजित होने वाले यूथ-20 (वाई-20) कार्यक्रम की आधारभूत थीम ‘‘जी-20 वसुधैव कुटुम्बकम एक पृथ्वी, एक कुटुंब-एक भविष्य’’ है। 24 मार्च को किंग जार्ज मेडिकल कॉलेज में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम वेलविंग एण्ड स्पोर्ट्स एजेण्डा फार यूथ थीम पर होगा, इसमें भाग लेने के लिए सभी 75 जनपदों से दो-दो प्रतिभागियों का चयन किया गया है। जिसमें एक पुरूष एवं एक महिला प्रतिभागी होंगी। मेंटल हेल्थ पर आयोजित सत्र में माडरेट के रूप में प्रो0 मुकुल शर्मा (यूनाईटेड किंगडम) उपस्थित रहेंगे। डा0 क्षितिज श्रीवास्तव इमोशनल प्राबलम एण्ड सुसाईट पर अपना व्याख्यान देंगे। इनके अलावा प्रो0 वाईपीएस बलहारा (एम्स नई दिल्ली), डा0 सुजीत कुमार (केजीएमयू) तथा डा0 भारत सलूजा (आस्ट्रेलिया) विभिन्न विषयों पर अपना विचार व्यक्त करेंगे। उन्होंने बताया कि स्पोर्ट्स सत्र के दौरान डा0 अभिषेक सैनी (केजीएमयू), डा0 अनिरूद्ध शर्मा (यूनाईटेड किंगडम), डा0 अंकित जोश (बारसिलोना, स्पेन) तथा डा0 अमित जोशी (नेपाल) खेलों को बुद्धिमानी से चुनने तथा खेल की चोटों को रोकने के संबंध में अपना व्याख्यान देंगे। इसके अतिरिक्त योगा, आयूर्वेद, स्वास्थ्य से संबंधित सत्र का भी आयोजन होगा। इसमें डा0 रवि सोनकर (मलेशिया), डा0 अमित खन्ना (यूएसए), डा0 योगेश्वर (बंग्लूरू) तथा डा0 वैद्य सुदर्शन (यूएसए) हिस्सा लेंगे। अंत में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी होगा।

E-Magazine