कायन चेनाई ने मेन्स ट्रैप में कांस्य पदक जीता

कायन चेनाई ने मेन्स ट्रैप में कांस्य पदक जीता

हांगझोऊ, 1 अक्टूबर (आईएएनएस)। शूटिंग में भारत को एक और मेडल हासिल हुआ है। हालांकि, मेन्स ट्रैप टीम में गोल्ड जीतने वाले कायन चेनाई को व्यक्तिगत मेन्स ट्रैप में ब्रॉन्ज मेडल से ही संतोष करना पड़ा।

कायन चेनाई ने 1978 के बाद से पुरुष ट्रैप व्यक्तिगत में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीतने की उम्मीद जगाई थी। इससे पहले, इस इवेंट में रणधीर सिंह ने बैंकॉक में स्वर्ण पदक जीता था।

कायन चेनाई ने ज़ोरावर सिंह संधू और पृथ्वीराज के साथ शानदार प्रदर्शन करते हुए पुरुषों की ट्रैप टीम प्रतियोगिता में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीता।

यह ट्रैप टीम प्रतियोगिता में भारत का पहला स्वर्ण पदक था। इससे पहले, 1998 में बैंकॉक, 2002 में बुसान और 2006 में दोहा में लगातार भारत ने तीन एशियाई खेलों में रजत पदक जीता था।

इस जीत ने अनुभवी ज़ोरावर सिंह संधू के लिए पदकों का एक सेट तैयार किया। जिन्होंने 1998 में मानवजीत सिंह संधू और मनशेर सिंह के साथ रजत पदक और 2010 में ग्वांगझू में इस टीम के साथ कांस्य पदक जीता था।

भारत ने निशानेबाजी में सात स्वर्ण, नौ रजत और छह कांस्य पदक सहित कुल 22 पदकों के साथ बेहद सफल अभियान पूरा किया। यह निशानेबाजी प्रतियोगिताओं में भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है और इसने 2006 में दोहा में जीते गए 13 पदकों को बड़े अंतर से पीछे छोड़ दिया है।

हांगझोऊ में भारत चीन के बाद दूसरे स्थान पर रहा। जो, 16 स्वर्ण पदक सहित 29 पदकों के साथ तालिका में शीर्ष पर रहा। कजाकिस्तान तीन स्वर्ण सहित 10 पदकों के साथ तीसरे स्थान पर रहा।

इसलिए, टीम प्रतियोगिता में भारत को स्वर्ण पदक दिलाने में मदद करने के बाद किनान काफी आश्वस्त रहे होंगे।

हालांकि, चीजें उनके लिए योजना के अनुसार नहीं हुईं और उन्होंने कुछ गलतियां की और उन्हें कांस्य पदक से संतुष्ट होना पड़ा क्योंकि उन्होंने फाइनल में 32 के स्कोर के साथ प्रतियोगिता समाप्त की और अंतिम स्वर्ण पदक विजेता चीन के क्यूई यिंग से पीछे रहे। वहीं, कुवैत के तलत अल-रशीदी ने 45 के स्कोर के साथ रजत पदक जीता।

–आईएएनएस

एएमजे/एसकेपी

E-Magazine