कलेक्शन-प्रिजर्वेशन-प्रेजेंटेशन पर साइबर कार्यशाला आयोजित

कलेक्शन-प्रिजर्वेशन-प्रेजेंटेशन पर साइबर कार्यशाला आयोजित

कौशाम्बी। पुलिस ने दुर्गा भाभी सभागार में साइबर आधारित कार्यशाला का आयोजन सोमवार को किया। कार्यशाला में साइबर एक्सपर्ट रक्षित टंडन 2 दिन में 16 घंटे का स्पेशल कोर्स विवेचक और साइबर अफसर को देंगे। जिसमें डिजिटल एविडेंस के कलेक्शन-प्रिजर्वेशन-प्रेजेंटेशन पर विस्तार से जानकारी दी गई। एक्सपर्ट रक्षित टंडन के मुताबिक मौजूदा समय में अपराध के दौरान डिजिटल एविडेंस कलेक्ट करना बड़ी चुनौती पूर्ण कार्य है।
अत्याधुनिक होते युग में डिजिटल क्रांति ने पुलिस के सामने बड़ी चुनौती खड़ी की है। मौजूदा समय में साइबर अपराध सहित अन्य अपराध की प्रकृति में डिजिटल एविडेंस बड़ी भूमिका अदा करता है। इस प्रकार के एविडेंस कई बार विवेचक व साइबर अफसर कम जरूरी समझ उसे इग्नोर कर देते हैं। जो अपराधी के लिए अदालत में बचाव का रास्ता बन जाता है।
‘छोटी-छोटी मगर जरूरी बात’ के रूप में साइबर एक्सपर्ट रक्षित टंडन ने पुलिस ऑफिस के दुर्गा भाभी सभागार में 2 दिवसीय कार्यशाला शुरू की। इस कार्यशाला में पुलिस के IO’s (विवेचक) एवं साइबर अफसर को शामिल कर उन्हें 16 घंटे का कोर्स कराया गया। इस कोर्स में पुलिस के लिए कलेक्शन-प्रिजर्वेशन-प्रेजेंटेशन पर विस्तृत जानकारी दी गई।
रक्षित टंडन ने बताया कि हत्या, अपहरण एवं अन्य अपराध में डिजिटल एविडेंस मिलते हैं। जिनकी भूमिका अदालत में सुनवाई के दौरान बेहद महत्वपूर्ण रोल अदा करती है। इस साइबर एविडेंस को किस तरीके से कलेक्शन कर उसका प्रिजर्वेशन किया जाय एवं अदालत में प्रेजेंटेशन कर अपराधी को सज़ा दिलाई जा सकती है। इसकी जानकारी दी गई।
एसपी बृजेश श्रीवास्तव ने बताया,एडीजी जोन भानु भास्कर के निर्देश के क्रम में साइबर कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें पुलिस कर्मियों एवं जांच अधिकारियों को साइबर अपराध से जुड़े बिन्दुओं पर ट्रेंड करने की कोशिश की गई है।
साइबर एक्सपर्ट रक्षित टंडन ने बताया, प्रयागराज रेंज के जनपद हमीरपुर, बांदा, महोबा, चित्रकूट में प्रशिक्षण कराया जा चुका है। सोमवार मंगलवार को कौशांबी एवं इसके पश्चात फ़तेहपुर, प्रतापगढ़ में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

E-Magazine