कर्नाटक विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को जीत का सार श्रेय इमरान प्रतापगढ़ी ने राहुल गांधी को दिया…

कर्नाटक विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को जीत का सार श्रेय इमरान प्रतापगढ़ी ने राहुल गांधी को दिया…

कर्नाटक विधानसभा चुनावों की मतगणना में कांग्रेस ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है। उन्हें अब तक 136 सीटें हासिल हुई है, वहीं, बीजेपी पूरी तरह से पिछड़ गई है। राज्य में पार्टी की जीत से कांग्रेस कार्यकर्ताओं में जोश है। वहीं, कांग्रेस सांसद इमरान प्रतापगढ़ी ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव का परिणाम पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी द्वारा सहन की गई “तकलीफ की जीत” है।

धर्म के ऊपर भाजपा की राजनीति की है हार’

इमरान प्रतापगढ़ी ने कहा कि यह प्रधानमंत्री के खिलाफ कर्नाटक के लोगों की जीत है और धर्म के ऊपर भाजपा की राजनीति की हार है। यह पीएम मोदी और अमित शाह के नैरेटिव के खिलाफ राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की जीत है। प्रतापगढ़ी ने एएनआई से बात करते हुए कहा कि यह भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी द्वारा सहन किए गए सभी कष्टों की जीत है।

राज्य की सत्ता में कांग्रेस ने की वापसी

कर्नाटक विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने पूरी तरह से बीजेपी को पछाड़ दिया है और दोबारा से सत्ता में वापसी कर ली है। कांग्रेस ने कर्नाटक की 224 सीटों में से 137 सीटों पर अपनी जीत दर्ज की है। वहीं बीजेपी 63 सीटों पर ही सिमट कर रह गई है। वहीं, जनता दल (सेक्युलर) को 20 सीटें मिली हैं। 5 पर निर्दलीय और कल्याण राज्य प्रगति पक्ष और सर्वोदय कर्नाटक पक्ष एक-एक सीट पर आगे चल रहे हैं।

कांग्रेस को मिले 43 फीसदी वोट शेयर

कांग्रेस पार्टी ने वोट शेयर में बीजेपी पर करीब सात फीसदी की बढ़त बनाई हुए है। राज्य भर में कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हुई। कर्नाटक की सभी 224 विधानसभा सीटों के रुझान अब उपलब्ध हैं। कांग्रेस के पास 43 फीसदी वोट शेयर है, जबकि बीजेपी के लिए यह 36 फीसदी और जेडी (एस) के लिए 13 फीसदी वोट शेयर है।

पीएम को हुआ नुकसान

कर्नाटक में कांग्रेस को मिली जीत से दिल्ली कांग्रेस मुख्यालय में जश्न मनाया गया। हालांकि, रुझानों पर प्रतिक्रिया देते हुए इमरान ने इसे भाजपा की तुलना में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के लिए नुकसान कहा, क्योंकि पीएम बड़े पैमाने पर चुनाव प्रचार में शामिल थे। उन्होंने कहा कि यह 2024 के आम चुनाव तक राष्ट्रीय राजनीति को प्रभावित करेगा।

E-Magazine