एकेटीयू से संबद्ध 750 कॉलेजों में रोजाना होगा योग

एकेटीयू से संबद्ध 750 कॉलेजों में रोजाना होगा योग

लखनऊ। योगा न केवल तन को बल्कि मन को भी सेहतमंद रखता है। इस बार योग दिवस का थीम है ‘मानवता के लिये योगा’ रखा गया है। योग दिवस को सफल बनाने के लिए डॉ0 एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय भी प्रतिबद्ध है। विश्वविद्यालय ने 21 जून को होने वाले योग दिवस को लेकर अभी से तैयारी शुरू कर दी है। कुलपति प्रो0 आलोक कुमार राय के निर्देशन में कुलसचिव जीपी सिंह ने संबद्ध संस्थानों में रोजाना योग कराने का निर्देश दिया है।

संस्थानों में योग के लिए किया जाएगा जागरूक

विश्वविद्यालय से पूरे प्रदेश में साढ़े सात सौ से ज्यादा संस्थान संबद्ध हैं। योग दिवस के लिए इन संस्थानों में जागरूक किया जाएगा। जिससे कि छात्र, शिक्षक अधिकारी और कर्मचारी योग के महत्व को समझें। वहीं, योग वाले दिन विश्वविद्यालय और इसके संबद्ध संस्थानों में एक साथ करीब तीन लाख लोग योग करेंगे। वहीं, विश्वविद्यालय में रोजाना प्रातः योग किया जाता है।

गोद लिये गांवों में दिया जाएगा प्रशिक्षण

इसी क्रम में योग दिवस पर विश्वविद्यालय और संबद्ध संस्थानों की ओर से इन गांवों में योग के प्रति जागरूक करने का निर्देश दिया गया है। जिससे ग्रामीण योग के महत्व को समझ कर उसे अपने जीवनशैली का हिस्सा बना सकें। उल्लेखनीय है कि विश्व योग दिवस हर साल 21 जून को आयोजित होता है। इस दिन भारत सहित पूरा विश्व योग को उत्सव की तरह मनाता है। एक साथ करोड़ों की संख्या में लोग योग करते हैं। इसको देखते हुए इस बार डॉ0 एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय ने पहले से तैयारी करते हुए संस्थान से संबद्ध कॉलेजों में रोजना योग कराने के निर्देश जारी किए हैं।

E-Magazine