उप्र के उत्तरी पूर्वी इलाके में होगी भारी बारिश

उप्र के उत्तरी पूर्वी इलाके में होगी भारी बारिश

कानपुर। दक्षिणी पश्चिमी मानसून से उत्तर प्रदेश में हो रही बारिश बरकरार रहेगी, लेकिन मंगलवार से बुधवार तक उत्तरी पूर्वी इलाके में भारी बारिश के आसार बन गये हैं। इसके साथ ही अधिकांश जनपदों में तेज हवाओं के साथ आकाशीय बिजली भी कड़केगी। इसको देखते हुए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए लोगों को घरों पर रहने की सलाह दी है।
चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस एन सुनील पाण्डेय ने मंगलवार को बताया कि देवरिया से लेकर रामपुर तक उत्तरी पूर्वी इलाके में भारी बारिश के आसार हैं। इसक साथ ही बुन्देलखण्ड के जनपदों को छोड़कर पूरे उत्तर प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर तेज हवाओं के साथ आकाशीय बिजली कड़कने की संभावना है। ऐसे में चेतावनी के दृष्टिगत जनपदवासियों को अपने घरों में रहने की सलाह दी जाती है। अनावश्यक रूप से अपने घरों से न निकले। सतर्क रहें और सुरक्षित रहे।

ऐसे करें बचाव

डॉ. एस एन सुनील पाण्डेय ने बताया कि जब आप घर के भीतर हों तो बिजली से संचालित उपकरणों से दूर रहें, तार वाले टेलीफोन का उपयोग नहीं करना चाहिए। खिडकियां व दरवाजे बंद कर दें बरामदे और छत से दूर रहें। इसके अलावा ऐसी वस्तुएं जो बिजली के सुचालक हैं उनसे भी दूर रहना चाहिए। धातु से बने पाइप, नल, फव्वारा, वाश बेसिन आदि के संपर्क से दूर रहना चाहिए। इसी तरह जब आप घर के बाहर हैं तो आपको इनसे दूर रहना चाहिए। इसके साथ ही वृक्ष बिजली को आकर्षित करते हैं। अत: बिजली चमकते समय वृक्ष के नीचे न खड़े रहें, ऊंची इमारतों वाले क्षेत्र में आश्रय न लें समूह में खड़े होने के बजाय अलग- अलग हो जाएं। किसी मकान में आश्रय लेना बेहतर है। सफर के दौरान अपने वाहन में ही रहें। आगे बताया कि यदि आकाशीय बिजली चमक रही है और आपके सिर के बाल खड़े हो जाएं व त्वचा में झुनझुनी होने लगे तो फौरन नीचे झुककर कान बंद कर लें। क्योंकि यह इस बात का सूचक है कि आपके आसपास बिजली गिरने वाली है।

गाज गिरने पर यह करें उपाय

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि बिजली का झटका लगने पर जरूरत के अनुसार व्यक्ति को सीपीआर, कार्डियो पल्मोनरी रेसिटेंशन यानि कृत्रिम सांस देनी चाहिए। तत्काल प्राथमिक चिकित्सा देने की व्यवस्था करनी चाहिए।

E-Magazine