उत्तर प्रदेश में 1 अप्रैल से खोले जाएंगे 85 नए स्कूल

उत्तर प्रदेश में 1 अप्रैल से खोले जाएंगे 85 नए स्कूल

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में एक अप्रैल से शुरू होने वाले शैक्षणिक सत्र 2023-24 छात्रों और शिक्षकों के लिए खुशखबर लेकर आने वाला है। इस सत्र में 85 नए स्कूल खोले जाएंगे। इन नए खुलने वाले स्कूलों में शिक्षकों के पद भी सृजित होंगे। इसके लिए अपर निदशेक केके गुप्ता की ओर से सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है।

यहां खुलेंगे स्कूल

मालूम हो कि प्रदेश में खुलने वाले 85 नए स्कूलों में सबसे ज्यादा पीलीभीत में 6, संतकबीर नगर में 5, बदायूं में 4, गाजियाबाद, बलिया, देवरिया, रायबरेली, लखीमपुर खीरी और रामपुर में तीन-तीन सरकारी स्कूल खोले जाएंगे। प्रयागराज और प्रतापगढ़ में एक-एक स्कूल खोले जाएंगे।

सृजित किए जाएंगे 1315 पद

इन नए 85 स्कूलों के में शिक्षकों के 1315 पद सृजित किए जाएंगे। अभी प्रदेश के 22 से अधिक सरकारी स्कूलों में 9463 और सहायक शिक्षक के 19300 पद सृजित हैं। 10वीं तक के 13 स्कूलों में हिसाब से सात सहायक अध्यापक एलटी ग्रेड के हिसाब से 91, जबकि 72 इंटर कॉलेजों में 17 पद सृजित किए जाएंगे। इनमें 10 प्रवक्ता और सात सहायक शिक्षक शामिल होंगे। 72 इंटर कॉलेजों में 17 शिक्षकों के हिसाब से 1224 पद सृजित किए जाएंगे। कुल 1315 पद सृजित किए जाएंगे।

सीएम ने किया था ऐलान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ऐलान के अंतर्गत 53 सरकारी इंटर कॉलेज और एक पंडित दीनदयाल मॉडल इंटर कॉलेज खोला जाएगा। 18 सरकारी इंटर कॉलेज और 13 हाईस्कूल पीएम जनविकास कार्यक्रम के तहत खोले जाएंगे। जब तक इनमें शिक्षकों की भर्ती नहीं की जाती तब तक दूसरें स्कूलों के शिक्षकों को यहां भेजकर कक्षाएं चलाई जाएंगी। शिक्षा निदेशक महेन्द्र देव ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश दिया है कि दूसरे स्कूलों से इन नए खुलने वाले स्कूलों में हाईस्कूल में दो सहायक शिक्षक और एक शिक्षेत्तर कर्मचारी, जबकि इंटर कॉलेजों में दो प्रवक्ता, दो सहायक शिक्षक और एक शिक्षेत्तर कर्मचारी को भेजा जाए।

E-Magazine