उत्तराखंडम में अब चीनी और एक किलो नमक 50 प्रतिशत सब्सिडी के साथ दिया जाएगा

उत्तराखंडम में अब चीनी और एक किलो नमक 50 प्रतिशत सब्सिडी के साथ दिया जाएगा

उत्तराखंडम में अब चीनी और एक किलो नमक 50 प्रतिशत सब्सिडी के साथ दिया जाएगा। उत्तराखंड सरकार की ओर से तैयारी की जा रही है। केंद्र सरकार की ओर से बजट मिलने पर यह सुविधा शुरू हो जाएगी। फ्री राशन को लेकर भी सरकार प्लान कर रही है। उत्तराखंड के अंत्योदय और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (एनएफएसए) से जुड़े 13.75 लाख परिवारों को दो किलो चीनी और एक किलो नमक 50 प्रतिशत सब्सिडी के साथ दिया जाएगा।

खाद्य विभाग ने इस योजना में सब्सिडी का फार्मूला तैयार कर लिया है। इसे मंजूरी के लिए आगामी कैबिनेट बैठक में लाया जाएगा।  खाद्य मंत्री रेखा आर्या ने विभागीय समीक्षा करते हुए अधिकारियों को इस योजना का कैबिनेट नोट तैयार करने के निर्देश दिए। यमुना कालोनी स्थित कैंप आफिस में आर्या ने विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की।

बैठक के बाद मीडिया कर्मियों से बातचीत में आर्या ने कहा कि सरकार प्रदेश के हर गरीब और जरूरतमंद परिवार के लिए भोजन की कमी नहीं रहना देना चाहती। केंद्र सरकार ने एनएफएस के तहत मिलने वाले प्रति यूनिट पांच किलो अनाज को मुफ्त कर दिया है। रसोई को पूर्ण करने के लिए अब राज्य सरकार भी चीनी और नमक को रियायती मूल्य पर उपलब्ध कराने जा रही है।

E-Magazine