उड्डयन मंत्रालय ने हज यात्रा के लिए उन उड़ानों को फिर से आवंटित करने का किया फैसला…  

उड्डयन मंत्रालय ने हज यात्रा के लिए उन उड़ानों को फिर से आवंटित करने का किया फैसला…  

संकटग्रस्त विमानन कंपनी गो फर्स्ट द्वारा देश के 10 शहरों से संचालित की जाने वाली हज उड़ानों को सरकार ने इंडिगो एयरलाइन एवं सऊदी अरब की दो एयरलाइंस को आवंटित करने का निर्णय किया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

गो फर्स्ट की सभी उड़ानें रद्द

यह फैसला नकदी संकट से जूझ रहे गो फर्स्ट को लेकर जारी अनिश्चितता की पृष्ठभूमि में आया है। कंपनी ने तीन मई से अपनी सभी उड़ानों को रद्द कर दिया है। बजट विमानन कंपनी की स्वैच्छिक दिवाला समाधान कार्यवाही की याचिका को राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (NCLT) ने भी स्वीकार कर लिया है।

गो फर्स्ट संकट के मद्देनजर विचार-विमर्श के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने हज यात्रा के लिए उन उड़ानों को फिर से आवंटित करने का फैसला किया है, जो इस कंपनी द्वारा संचालित की जानी थीं।

ये विमानन कंपनियां करेंगी उड़ानों का संचालन

बकौल एजेंसी एक अधिकारी ने बताया कि गो फर्स्ट द्वारा देश के 10 शहरों से उड़ानें संचालित किया जाना था और अब उन उड़ानों का संचालन इंडिगो तथा सऊदी अरब की विमानन कंपनियां (सउदिया और फ्लाईडियल) द्वारा किया जाएगा।

अधिकारी ने बताया कि इस साल की हज यात्रा के लिए कुल 22 प्रारंभिक स्थल होंगे। बता दें कि हज यात्रियों के लिए उड़ानें इस महीने के अंत में शुरू होंगी और जुलाई के दूसरे सप्ताह तक चलेंगी। इस साल भारत को 1,75,025 हज यात्रियों का कोटा आवंटित किया गया है।

E-Magazine