ईडी ने तकशील सॉल्यूशंस लिमिटेड के आईपीओ घोटाले में तीन को गिरफ्तार किया

ईडी ने तकशील सॉल्यूशंस लिमिटेड के आईपीओ घोटाले में तीन को गिरफ्तार किया

नई दिल्ली, 13 अक्टूबर (आईएएनएस)। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को कहा कि उसने तकशील सॉल्यूशंस लिमिटेड के आरंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव (आईपीओ) घोटाले के मामले की जांच के सिलसिले में निर्मल कोटेचा, पवन कुचाना और किशोर तापड़िया को गिरफ्तार किया है।

तीनों को बुधवार को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए), 2002 के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया गया। उन्हें गुरुवार को हैदराबाद में एमएसजे की अदालत में पेश किया गया, जहां से उन्हें 25 अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

ईडी ने कहा कि कोटेचा और कुचाना वर्तमान में क्रमशः वानुअतु गणराज्य और अमेरिका के निवासी हैंईडी का मामला भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड द्वारा तकशील सॉल्यूशंस लिमिटेड, उसके प्रमोटरों या निदेशकों और अन्य के खिलाफ 10 रुपये के 55,00,000 शेयरों के आईपीओ के संबंध में अनियमितताओं के लिए दायर की गई शिकायत पर आधारित है, जिसके लिए निर्गम मूल्य तय किया गया था। 150 रुपये और जिसके जरिए तकशील ने 80.50 करोड़ रुपये जुटाए.

एजेंसी ने कहा कि उसकी जांच से पता चला है कि कुचाना, कोटेचा और तापड़िया ने आईपीओ जारी करने के लिए तकशील सॉल्यूशंस लिमिटेड के राजस्व को बढ़ाने और बाद में आईपीओ की आय को डायवर्ट करने और निकालने के लिए एक सावधानीपूर्वक योजनाबद्ध रणनीति तैयार की।

“आईपीओ जारी करने की सुविधा के लिए, कोटेचा ने तकशील सॉल्यूशंस लिमिटेड को 34.50 करोड़ रुपये के इंटर-कॉर्पोरेट डिपॉजिट (आईसीडी) की व्यवस्था की। उक्त धनराशि को कुचाना से संबंधित अमेरिकी आधारित संस्थाओं के माध्यम से घुमाया गया और तकशील सॉल्यूशंस लिमिटेड के साथ सर्कुलर लेनदेन किए गए। वित्तीय जांच एजेंसी ने कहा, “आईपीओ के परिणामस्वरूप राजस्व में वृद्धि हुई और लाभप्रदता में वृद्धि हुई। आईपीओ के बाद, आईसीडी को आईपीओ आय से चुकाया गया।”

जांच के दौरान यह भी पाया गया कि 80.50 करोड़ रुपये की आईपीओ आय में से 34.50 करोड़ रुपये की राशि को सेवाओं की आपूर्ति के लिए भुगतान के बहाने कुचाना की अमेरिका स्थित संस्थाओं को भेज दिया गया।

ईडी ने कहा, “इन अमेरिकी आधारित संस्थाओं से, 30.50 करोड़ रुपये की राशि कोटेचा के नियंत्रण में सिंगापुर या हांगकांग स्थित संस्थाओं को हस्तांतरित की गई। आईपीओ की आय में से, 23 करोड़ रुपये की अन्य राशि भारतीय संस्थाओं को हस्तांतरित की गई। सॉफ्टवेयर उत्पादों की खरीद और अंततः इसे हांगकांग और दुबई स्थित कोटेचा की इकाइयों को हस्तांतरित कर दिया गया।”

एजेंसी ने कहा कि आईपीओ से संबंधित खर्चों, विक्रेताओं को भुगतान, एसटीपीआई विकास खर्च, वेतन आदि के बहाने तकशील सॉल्यूशंस लिमिटेड से 18 करोड़ रुपये की अपराध आय विभिन्न व्यक्तियों या संस्थाओं को हस्तांतरित की गई थी।

–आईएएनएस

सीबीटी

E-Magazine