ईडी ने कस्टम राइस मिलिंग विशेष प्रोत्साहन घोटाला मामले में तलाशी ली

ईडी ने कस्टम राइस मिलिंग विशेष प्रोत्साहन घोटाला मामले में तलाशी ली

नई दिल्ली, 23 अक्टूबर (आईएएनएस)। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कस्टम राइस मिलिंग विशेष प्रोत्साहन घोटाला मामले में शुक्रवार और शनिवार को मार्कफेड के पूर्व प्रबंध निदेशक, छत्तीसगढ़ राइस मिलर्स एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष और पदाधिकारियों, जिला विपणन अधिकारियों और कुछ के परिसरों पर तलाशी अभियान चलाया।

वित्तीय जांच एजेंसी ने एक बयान में कहा कि ईडी ने सीजेएम, रायपुर के समक्ष आयकर विभाग द्वारा आईटी अधिनियम, 1961 और आईपीसी, 1860 की विभिन्न धाराओं के तहत दायर एक शिकायत के आधार पर जांच शुरू की।

शिकायत में आरोप लगाया गया था कि छत्तीसगढ़ राज्य राइस मिलर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने छत्तीसगढ़ राज्य विपणन संघ लिमिटेड (मार्कफेड) के अधिकारियों के साथ मिलीभगत की और विशेष प्रोत्साहन का दुरुपयोग करने और रिश्‍वत में करोड़ों कमाने की साजिश रची।

जांच एजेंसी ने आगे कहा, “खरीफ वर्ष 2021-22 तक रुपये का विशेष प्रोत्साहन। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा धान की कस्टम मिलिंग के लिए राइस मिलर्स को 40 रुपये प्रति क्विंटल धान का भुगतान किया जाता था। इसके बाद इसे बेतहाशा बढ़ाकर 120 रुपये प्रति क्विंटल धान का भुगतान दो किस्‍तों में किया गया। छत्तीसगढ़ राज्य राइस मिलर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों, जिसमें कोषाध्यक्ष रोशन चंद्राकर भी शामिल हैं, ने मार्कफेड के एमडी, मनोज सोनी के साथ मिलकर चावल मिलर्स से प्रत्येक क्विंटल धान के लिए 20 रुपये प्रति किस्त रिश्‍वत वसूलना शुरू कर दिया।”

“नकद राशि का भुगतान करने वाले चावल मिल मालिकों का विवरण जिला चावल मिलर्स एसोसिएशन द्वारा संबंधित जिला विपणन अधिकारी (डीएमओ) को भेजा गया था। चावल मिलर्स के बिल प्राप्त होने पर डीएमओ ने जिला राइस मिलर्स एसोसिएशन से प्राप्त विवरण के साथ उनकी जांच की; इसके बाद यह जानकारी मार्कफेड के मुख्य कार्यालय को दे दी गई।”

एजेंसी ने कहा, “केवल उन्हीं चावल मिल मालिकों के बिल, जिन्होंने एसोसिएशन को नकद राशि का भुगतान किया था, भुगतान के लिए मार्कफेड के एमडी द्वारा मंजूरी दे दी गई।”

ईडी की जांच में यह भी पता चला कि विशेष भत्ता 40 रुपये से बढ़ाकर 120 रुपये प्रति क्विंटल करने के बाद 500 करोड़ रुपये के भुगतान जारी किए गए, जिससे 175 करोड़ रुपये की रिश्‍वत मिली, जिसे रोशन चंद्राकर ने एमडी मार्कफेड की सक्रिय सहायता से एकत्र किया था।

“तलाशी अभियान के दौरान विभिन्न आपत्तिजनक दस्तावेज, डिजिटल उपकरण और 1.06 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी बरामद की गई।”

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine