इन आसान टिप्स को फॉलो कर बारिश के मौसम में अपने बालों को हेल्दी रख सकते, आइए जानें..

इन आसान टिप्स को फॉलो कर बारिश के मौसम में अपने बालों को हेल्दी रख सकते, आइए जानें..

बरसात के दिनों में सर्दी, खांसी, जुकाम, वायरल फ्लू  की समस्या से लोग परेशान रहते हैं। इसके अलावा स्किन और बालों की समस्या भी बढ़ जाती है। ऐसे में आपको बारिश के मौसम में सेहत के साथ स्किन और बालों का भी ख्याल रखना चाहिए। 

मानसून में बाल टूटने की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है। अगर आप भी बारिश के मौसम में इस समस्या से परेशान रहते हैं, तो इन टिप्स की मदद से आप बालों को स्वस्थ रख सकते हैं। तो आइए जानें…

  • जब आपके बाल बारिश में भीग जाएं, तो घर आकर तुरंत उन्हें साफ पानी से धोएं। चाहें तो शैंपू से भी साफ कर सकते हैं, इसे बालों में 2 से 5 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें, फिर धीरे-धीरे उंगलियों से मसाज करें। अब पानी से धो लें, ऐसा करने से बालों की गंदगी पूरी तरह साफ हो जाएगी।
  • अब तौलिए से बालों को धीरे-धीरे सुखाएं और खुला छोड़ दें। बालों को नेचुरल तरीके से ही सुखाएं, इसे ड्रायर से सुखाने की गलती न करें। जब बाल सूख जाए, तो अच्छी तरह कंघी कर लें।
  • अब नारियल तेल या सरसों का तेल गर्म करें, इसमें थोड़ा-सा नींबू मिलाएं। इससे बालों की जड़ों में मालिश करें। इसे बालों में लगा रहने दे, चाहें तो 3-4 घंटे बाद धो लें।
  • ये ध्यान रखें कि बाल ज्यादा देर तक गिला न रहे।
  • बालों में कंडीशनिंग जरूर लगाएं। इससे बाल हाइड्रेट रहता है। आप चाहें तो हेयर मास्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप प्रोटीन और केराटिन रिच कंडीशनिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • बारिश के मौसम में हफ्ते में कम से कम 2 बार बालों की गुनगुने तेल से मसाज करें। रात में सोने से पहले भी बालों का मसाज कर सकते हैं।
E-Magazine