इजरायल-हमास युद्ध : एक्स पर 74 फीसदी वायरल फर्जी दावों के पीछे सत्यापित उपयोगकर्ता शामिल : शोध

इजरायल-हमास युद्ध : एक्स पर 74 फीसदी वायरल फर्जी दावों के पीछे सत्यापित उपयोगकर्ता शामिल : शोध

न्यूयॉर्क, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। एक नए शोध में दावा किया गया है कि ब्लू बैज वाले सत्यापित उपयोगकर्ता ही एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर इजरायल-हमास युद्ध के बारे में गलत सूचना फैला रहे हैं।

संघर्ष के पहले सप्ताह (अक्टूबर 7-14) के दौरान, अमेरिका स्थित लाभकारी संगठन न्यूजगार्ड ने 250 सबसे व्यस्त पोस्ट (लाइक, रीपोस्ट, उत्तर और बुकमार्क) का विश्लेषण किया, जिन्होंने युद्ध से संबंधित 10 प्रमुख झूठी या निराधार स्‍टोरी में से एक को बढ़ावा दिया।

नतीजों से पता चला कि इन 250 पोस्टों में से 186 – 74 प्रतिशत एक्स द्वारा सत्यापित खातों द्वारा पोस्ट की गई थी।

विश्‍लेषण के अनुसार, “इजरायल-हमास युद्ध के बारे में गलत सूचना को आगे बढ़ाने वाले एक्स पर सबसे अधिक वायरल पोस्टों में से लगभग तीन-चौथाई ‘सत्यापित’ एक्स खातों द्वारा आगे बढ़ाए जा रहे हैं।”

सामूहिक रूप से इन मिथकों को आगे बढ़ाने वाले पोस्ट को 1,349,979 इंगेजमेंट प्राप्त हुए और केवल एक सप्ताह में वैश्विक स्तर पर 10 करोड़ से अधिक बार देखा गया।

जब इस आलोचना का सामना करना पड़ा कि उनके व्यापक बदलावों के कारण मंच पर गलत सूचना बढ़ गई है, तो मस्क अक्सर सामुदायिक नोट्स नामक एक्स के क्राउडसोर्स्ड फैक्ट चेकिंग फीचर के विस्तार की बात करते हैं।

हालांकि न्यूजगार्ड ने पाया कि युद्ध के बारे में गलत सूचना देने वाले 250 पोस्टों में से केवल 79 को सामुदायिक नोट के साथ मंच द्वारा चिह्नित किया गया था।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है, “इसका मतलब है कि कुछ प्लेटफार्मों पर सबसे प्रमुख और हानिकारक गलत सूचना पोस्ट पर लगभग 32 प्रतिशत समय एक नोट दिखाई दिया।”

शोधकर्ताओं ने फेसबुक, इंस्टाग्राम, टिकटॉक, टेलीग्राम और अन्य जगहों पर व्यापक रूप से फैल रहे युद्ध से संबंधित गलत या अप्रमाणित कंटेंट की भी पहचान की।

हालांकि, न्यूजगार्ड ने एक्स पर ध्यान केंद्रित करना चुना क्योंकि ऐसा प्रतीत होता है कि यह एकमात्र मंच है जो अपने मॉडरेशन प्रयासों में कमी के बारे में सार्वजनिक रहा है।

इसमें यह भी पाया गया कि इजरायल-हमास युद्ध से संबंधित अधिकांश झूठी स्‍टोरी टिकटॉक और इंस्टाग्राम जैसे अन्य प्लेटफार्मों पर फैलने से पहले एक्स पर वायरल होती दिखाई देती हैं।

एक्स प्रीमियम खातों के निष्कर्षों और प्लेटफॉर्म की जांच के बारे में न्यूजगार्ड के ईमेल किए गए सवालों के जवाब में, एक्स की प्रेस टीम ने एक स्वचालित प्रतिक्रिया भेजी: “अभी व्यस्त है, कृपया बाद में वापस जांचें।”

रिपोर्ट में पहचाने गए सबसे व्यापक रूप से साझा किए गए मिथक को बढ़ावा देने वाले सबसे अधिक सक्रिय पोस्टों में से – कि यूक्रेन ने हमास को हथियार बेचे – 25 में से 24 पोस्ट एक्स प्रीमियम खातों से आए थे।

और 25 में से 23 खाते दूसरे सबसे अधिक सक्रिय मिथक को आगे बढ़ा रहे हैं – ”कि सीएनएन ने सीएनएन क्रू के ऑन-स्क्रीन हमले का नाटक किया” एक्स के नीले चेकमार्क वाले खातों द्वारा पोस्ट किया गया था।

“न्यूजगार्ड ने सात खातों की पहचान की है, जिन्होंने युद्ध से संबंधित कम से कम दो सबसे व्यापक रूप से साझा किए गए मिथकों को फैलाया है। सभी को एक्स द्वारा सत्यापित किया गया था।”

–आईएएनएस

एमकेएस

E-Magazine