इजरायल में हमास की तरफ से हथियारों की लगातार आपूर्ति लंबे समय तक कब्‍जा बनाए रखने की रणनीति का संकेत

इजरायल में हमास की तरफ से हथियारों की लगातार आपूर्ति लंबे समय तक कब्‍जा बनाए रखने की रणनीति का संकेत

नई दिल्ली, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)। इजरायल पर आतंकवादी हमले के ठीक एक हफ्ते बाद इजरायली क्षेत्र में घुसपैठ करने वाले 1,500 आतंकवादियों में से कुछ से जब्त किए गए दस्तावेजों और नक्‍शों से पता चला है कि आतंकवादी संगठन के शीर्ष सैन्य दिमाग वर्षों से इस सुनियोजित ऑपरेशन की तैयारी कर रहा था।

वाईनेट न्यूज़ ने बताया कि सीमावर्ती किबुत्ज़िम, सेडरोट और ओफाकिम जैसे कस्बों और शहरों पर हमला करने के अलावा – जहां अनगिनत नागरिकों की हत्या कर दी गई है – हमास का इरादा समुद्र के रास्ते अश्कलोन पर आक्रमण करने और यहां तक ​​कि इजरायली क्षेत्र में लगभग 20 मील की दूरी पर स्थित अपेक्षाकृत दूर के शहर किर्यत गत तक पहुंचने का भी था। इसके लिए 30 से अधिक विभिन्न वाहनों को साथ लाया जा रहा है।

दस्तावेज़ों से पता चलता है कि हमास का इरादा इज़रायली समुदायों पर लगभग एक महीने तक कब्ज़ा करने और रहने का था, जैसा कि हमलावर सेनाएं अपने साथ लाए गए भोजन की मात्रा से स्पष्ट करती हैं, जिसमें चावल और दाल, पिटा ब्रेड, खजूर जैसे सूखे भोजन के बड़े बैग शामिल थे।

रिपोर्ट में कहा गया है, रक्षा प्रतिष्ठान यह निर्धारित करने के लिए अत्यधिक प्रयास कर रहा है कि क्या कुछ आतंकवादी स्लीपर सेल के रूप में अधिक दूर के इलाकों में पहुंच गए हैं, जो छिपने और पूर्व नियोजित हमलों को शुरू करने का इरादा रखते हैं, जैसे कि फिलिस्तीनी एन्क्लेव में या उसकी ओर संभावित आईडीएफ की जमीनी घुसपैठ की शुरुआत।

इज़रायली क्षेत्र में भारी मात्रा में हथियार पाए जाने से यह भी पता चलता है कि हमास कई हफ्तों तक इज़रायल में युद्ध करने की योजना बना रहा है।

वाईनेट न्यूज़ ने बताया कि इज़रायल में आज तक 10,000 से कम विभिन्न हथियार नहीं पाए गए हैं और जूलिस में इमैनुएल कैंप में राष्ट्रीय विस्फोटक आयुध निपटान इकाई द्वारा संभाला गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है, हथियारों की विशाल मात्रा एक संपूर्ण सैन्य ब्रिगेड को सुसज्जित कर सकती है और इसमें हजारों पूर्ण पत्रिकाएं शामिल हो सकती हैं। विभिन्न आकारों के विस्फोटक चार्ज, कुछ को टैंकों से जोड़ने और बख्तरबंद वाहनों को नष्ट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। रूस और उत्तर कोरिया से आने वाली विभिन्न प्रकार की आरपीजी मिसाइलें; थर्मोबेरिक मिसाइलें – जिन्हें आतंकवादियों ने लिविंग रूम में दागा, जिससे उनमें तुरंत आग लग गई। 1,500 एके-47, 2,000 मानक हथगोले; दर्जनों स्ट्रेला कंधे से दागी जाने वाली विमानभेदी मिसाइलें; अनेक रात्रि-दृष्टि उपकरण और संचार उपकरण; सैकड़ों ड्रैगुनोव-प्रकार की स्नाइपर राइफलें और मशीनगनें; दीवारों, बाड़ों और दरवाजों को तोड़ने के लिए आईडीएफ द्वारा उपयोग किए जाने वाले विस्फोटक उपकरणों का मॉडल तैयार किया गया। सैकड़ों कमांडो चाकू, विस्फोटक उपकरण गिराने के लिए सुसज्जित ड्रोन, हजारों हथगोले और मिस्र निर्मित बारूदी सुरंगों को विस्फोटक उपकरणों में बदल दिया गया।

वाईनेट न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार, आईडीएफ बल रक्त इकाइयों और चिकित्सा उपकरणों से भरी हुई बड़ी संख्या में उन्नत प्राथमिक चिकित्सा किट देखकर हैरान रह गए।

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine