आरबीआई ने एनबीएफसी को बड़े ऋणों पर जोखिम कम करने में मदद करने के लिए मानदंडों का किया विस्तार

आरबीआई ने एनबीएफसी को बड़े ऋणों पर जोखिम कम करने में मदद करने के लिए मानदंडों का किया विस्तार

मुंबई, 6 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मध्य परत (एमएल) और निचली परत (बीएल) में एनबीएफसी को पात्र क्रेडिट जोखिम हस्तांतरण उपकरणों के साथ अपने एक्सपोजर की भरपाई करने की अनुमति देने का फैसला किया है, यह सुविधा वर्तमान में केवल ऊपरी परत (यूएल) में एनबीएफसी के लिए उपलब्ध है।

गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी-ऊपरी परत (एनबीएफसी-यूएल) के लिए बड़े एक्सपोजर फ्रेमवर्क पर मौजूदा दिशानिर्देश मूल प्रतिपक्ष के लिए एक्सपोजर को कुछ क्रेडिट जोखिम हस्तांतरण उपकरणों के साथ ऑफसेट करने की अनुमति देते हैं।

आरबीआई ने शुक्रवार को कहा, “हालांकि, एमएल और बीएल में एनबीएफसी के लिए मौजूदा क्रेडिट एकाग्रता मानदंड स्पष्ट रूप से ऐसे किसी तंत्र की परिकल्पना नहीं करते हैं। एनबीएफसी के बीच उपरोक्त मानदंडों को सुसंगत बनाने की दृष्टि से, एमएल और बीएल में भी एनबीएफसी को पात्र क्रेडिट जोखिम हस्तांतरण उपकरणों के साथ अपने एक्सपोजर की भरपाई करने की अनुमति देने का निर्णय लिया गया है। इस संबंध में निर्देश शीघ्र ही जारी किए जाएंगे।”

बड़े एक्सपोज़र फ्रेमवर्क के पीछे का उद्देश्य अनिवार्य रूप से एक्सपोज़र को किसी एक इकाई या समूह तक सीमित करना है, क्योंकि यह व्यावसायिक असफलता की स्थिति में संभावित रूप से उच्च जोखिम पैदा करता है।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को मौद्रिक नीति बयान पेश करते हुए कहा कि बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों को अपनी जोखिम प्रबंधन रणनीतियों को मजबूत करना चाहिए और इन ऋणों में तनाव से निपटने के लिए मजबूत अंडरराइटिंग मानकों को विकसित करना चाहिए।

उन्होंने बैंकों को अपने आंतरिक निगरानी तंत्र को मजबूत करने, जोखिमों के बढ़ने, यदि कोई हो, को हल करने और अपने हित में उपयुक्त सुरक्षा उपाय स्थापित करने की आवश्यकता पर बल दिया।

हालांकि, उन्होंने कहा, “भारतीय बैंकिंग प्रणाली लचीली बनी हुई है, जो बेहतर परिसंपत्ति गुणवत्ता, स्थिर ऋण वृद्धि और मजबूत आय वृद्धि द्वारा समर्थित है।”

उन्होंने बैंकिंग प्रणाली में व्यक्तिगत ऋण में “बहुत अधिक वृद्धि” पर भी संतोष व्यक्त किया।

–आईएएनएस

सीबीटी

E-Magazine