आईए जानें कैसा रहनें वाला है देश में मौसम का हाल…

आईए जानें कैसा रहनें वाला है देश में मौसम का हाल…

देश के मैदानी इलाकों के कई राज्यों में इन दिनों तपतपाती गर्मी है। वहीं, कुछ हिस्सों में मॉनसून की बारिश भी हो रही है। केरल के अलावा अब कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र और तमिलनाडु के कई हिस्सों में इसके आगे बढ़ने की संभावना है। इसका असर पड़ोसी राज्यों के मौसम पर भी देखने को मिल सकता है। वहीं, बिपोर्जॉय चक्रवात भी तेजी से गंभीर तूफान में बदलता जा रहा है। इसके कारण मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। इस दौरान हवा की रफ्तार 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक जा सकती है।

मौसम विभाग के ताजा अपडेट्स के मुताबिक, अगले पांच दिनों तक असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में भी बारिश हो सकती है। इसके अलावा केरल, कर्नाटक और लक्षद्वीप में भी झमाझम बारिश के आसार हैं। 

आईएमडी ने बताया है कि झारखंड और ओडिशा में 11 से 13 जून के बीच लू की संभावना है। वहीं, पश्चिम बंगाल में भी 12 जून तक तपतपाती गर्मी से लोग परेशान रहेंगे। बिहार और तटीय आंध्र प्रदेश के लोगों को 12 जून तक भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, इसके बाद मौसम का मिजाज बदलने की संभावना है।

‘बिपर्जॉय’ के कारण राजस्‍थान में हो सकती है बारिश
मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात ‘बिपर्जॉय’ के कारण अगले सप्ताह राजस्‍थान के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार अति भीषण चक्रवाती तूफान ‘बिपर्जॉय’ धीरे-धीरे उत्तर दिशा की ओर आगे बढ़ रहा है। इसके 16 जून को सुबह के समय तीव्र चक्रवाती तूफान के रूप पाकिस्तान तट की ओर पहुंचने की प्रबल संभावना है। इसके अनुसार उपरोक्त तंत्र के प्रभाव से 14-15 जून को राज्‍य के दक्षिणी और पश्चिमी भागों में बारिश की गतिविधियां दर्ज होने की संभावना है। इस दौरान जोधपुर व उदयपुर संभाग के जिलों में मेघगर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है। मौसम केंद्र के मुताबिक 16-17 मई को राज्य में आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है।

E-Magazine