अमेरिका में सरकारी बंद कुछ ही घंटे दूर

अमेरिका में सरकारी बंद कुछ ही घंटे दूर

वाशिंगटन, 30 सितंबर (आईएएनएस)। अमेरिका में शनिवार आधी रात से शुरू होने वाले सरकारी शटडाउन (बंद) के संकेतों के बीच अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में एक नया मतदान हो रहा है। यह जानकारी मीडिया की खबरों में दी गई। 

साथी कट्टरपंथी रिपब्लिकन के विद्रोह का सामना करते हुए हाउस स्पीकर केविन मैक्कार्थी 45 दिनों की अस्थायी राहत पर समझौता करने की कोशिश कर रहे हैं।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, यह स्पष्ट नहीं है कि क्या उपाय – यूक्रेन को दी जाने वाली सहायता छीन ली जाएगी – पारित होगा।

पिछले एक दशक में होने वाला यह चौथा शटडाउन है, जिसका असर हवाई यात्रा से लेकर विवाह लाइसेंस तक पर पड़ सकता है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकांश सरकारी कर्मचारियों को बिना वेतन के छुट्टी दे दी जाएगी और महत्वपूर्ण पोषण कार्यक्रम रोक दिए जाएंगे।

यह अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में कट्टर-दक्षिणपंथी विद्रोह का अनुसरण करता है।

रिपब्लिकन मामूली बहुमत से सदन को नियंत्रित करते हैं, जबकि डेमोक्रेट एक सीट से सीनेट पर कब्जा करते हैं।

खुला रखने के लिए खर्च वाले बिलों को दोनों सदनों के जरिए राष्ट्रपति जो बाइडेन के डेस्क तक पहुंचाने के लिए दोनों पक्षों की सहमति जरूरी होती है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार की सुबह स्पीकर मैक्कार्थी ने कहा कि वह 45 दिवसीय सतत समाधान (सीआर) योजना को सदन पटल पर रखेंगे – वन स्टॉप-गैप संघीय एजेंसियों को तब तक खुला रखेगा, जब तक कांग्रेस एक नए फंडिंग बिल पर सहमत नहीं हो जाती।

सीआर में आपदा राहत निधि शामिल होगी, लेकिन यूक्रेन के लिए अमेरिकी विदेशी सहायता शामिल नहीं होगी, जिस पर डेमोक्रेट जोर दे रहे हैं।

दक्षिणपंथी रिपब्लिकन के एक बागी गुट ने अब तक खर्च में महत्वपूर्ण कटौती की मांग के साथ यूक्रेन में युद्ध के लिए और अधिक अमेरिकी फंडिंग नहीं करने की मांग के साथ निचले सदन में वार्ता सत्र बुलाया है।

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine