अमेज़न अब प्रिंट, किंडल, मैगज़ीन सब्सक्रिप्शन नहीं बेच रहा

अमेज़न अब प्रिंट, किंडल, मैगज़ीन सब्सक्रिप्शन नहीं बेच रहा

नई दिल्ली, 7 सितंबर (आईएएनएस)। अमेज़ॅन अब प्रिंट और किंडल, पत्रिका और समाचार पत्र सदस्यता नहीं बेच रहा है, इससे कई स्वतंत्र प्रकाशक फंस गए हैं।

पिछले साल पहली बार घोषित की गई, नई अमेज़ॅन नीति इस सप्ताह लागू हुई।

कंपनी ने एक अपडेट में बताया, “4 सितंबर, 2023 के बाद आपको अपने किंडल सब्सक्रिप्शन के इश्यू प्राप्त नहीं होंगे। हम आपको 3-5 व्यावसायिक दिनों के भीतर किसी भी डिलीवर नहीं किए गए इश्यू के लिए प्रो-रेटेड रिफंड जारी करेंगे।”

वार्षिक सदस्यताएँ उनकी शर्तों के अंत में नवीनीकृत नहीं होंगी।

कंपनी ने कहा, “कृपया अपनी प्रिंट न्यूज़स्टैंड सदस्यता रद्द करने के लिए सीधे प्रकाशक से संपर्क करें।”

फ़ैंटेसी मैगज़ीन के अगस्त अंक के हालिया संपादकीय में लिखा है कि “वास्तव में दुख के साथ हमें यह घोषणा करनी पड़ रही है कि अक्टूबर 2023 हमारा आखिरी अंक होगा।”

इसमें कहा गया, “निश्चित रूप से लोग जानना चाहेंगे कि क्यों, और उत्तर अपेक्षित है: दुर्भाग्य से फैंटेसी कभी भी अपने लिए भुगतान करने के बिंदु तक नहीं पहुंची, और किंडल पीरियोडिकल्स की गड़बड़ी के कारण यह टिकाऊ नहीं है।”

पिछले मार्च में, अमेज़ॅन ने घोषणा की कि वह अगले साल से अपने सभी प्रिंट और किंडल पत्रिका और समाचार पत्र की सदस्यता बंद कर देगा।

द वर्ज की रिपोर्ट में कहा गया है, “उस घोषणा के बाद से, स्वतंत्र प्रकाशक यह पता लगाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं कि जब उनके कई ग्राहक अचानक गायब हो जाएंगे तो आय में होने वाले नुकसान की भरपाई कैसे की जाए।”

कुछ प्रकाशकों को अमेज़ॅन के किंडल अनलिमिटेड कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया गया है, जहां लोग पुस्तकों और “चयनित” पत्रिका सदस्यता तक पहुंच के लिए मासिक शुल्क का भुगतान करते हैं।

–आईएएनएस

सीबीटी

E-Magazine