अपग्रेड किए जाएंगे 331स्वास्थ्य उपकेंद्र

अपग्रेड किए जाएंगे 331स्वास्थ्य उपकेंद्र

अयोध्या। योगी सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी के लिए अहम कदम उठाया है। प्रदेश में स्वास्थ्य उपकेंद्रों को प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत वेलनेस सेंटर में तब्दील किया जाएगा। इन वेलनेस सेंटरों को टेली मेडिसिन से जोड़ा जाएगा ताकि रोगियों को विशेषज्ञ डॉक्टरों की सलाह मिल सके। इससे लाखों लोगों को घर के नजदीक इलाज मिल सकेगा।प्रदेश सरकार के निर्णय के बाद अब अयोध्या जनपद के 331स्वास्थ्य उपकेंद्र प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत वेलनेस सेंटर के रूप में अपग्रेड किए जाएंगे।
स्वास्थ्य मंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को स्वास्थ्य उपकेंद्रों को अपग्रेड कर वेलनेस सेंटर में तब्दील करने के निर्देश दिये हैं। प्रदेश सरकार के इस निर्देश की पुष्टि करते हुए सीएमओ डा अजय राजा ने बताया कि जिले के 331स्वास्थ्य केंद्रों को प्रधानमंत्री आयुष्मान वेलनेस सेंटर में तब्दील किया जाएगा।

टेलीमेडिसिन से जुड़ेगे स्वास्थ्य उपकेंद्र

अपग्रेड किए जाने वाले सभी स्वास्थ्य उपकेंद्रों को टेलीमेडिसिन से जोड़ा जायेगा। यहां रोगियों को उपचार संबंधी सलाह मिलेगी। जिन बीमारियों का इलाज उपकेंद्र पर संभव नहीं होगा, उन मरीजों को टेलीमेडिसिन के माध्यम से विशेषज्ञ डॉक्टरों की सलाह मुहैया कराई जाएगी। रोगियों को डॉक्टर की सलाह पर निशुल्क दवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। मुफ्त जांचें भी होंगी। उपकेंद्रों के अपग्रेड होने से ग्रामीणों को सर्दी-जुकाम, बुखार जैसी सामान्य बीमारियों के लिए बड़े अस्पतालों तक दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। घर के नजदीक रोगियों को उपचार की सुविधा मिल सकेगी।सीएमओ ने बताया वर्तमान समय में जिले में 173 सीएचओ की तैनाती की जा चुकी है।

E-Magazine