अडानी ग्रुप उठाने जा रहा है ये बड़ा कदम, जनें क्या

अडानी ग्रुप उठाने जा रहा है ये बड़ा कदम, जनें क्या

 हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के आने रिपोर्ट आने के बाद से ही अडानी ग्रुप अपनेे बिजनेस को संवारने में जुटा है।अडानी ग्रुप ने एसीसी लिमिटेड और अबुंजा सीमेंट्स के ऑपरेशन को एक करने का काम चालू कर दिया है। अभी दोनों कंपनियों को अलग-अलग मैनेजमेंट देख रहा रहा है। जल्द ही दोनों कंपनियां एक मैनेजमेंट के अंदर आ सकती हैं। बता दें, अडानी ग्रुप ने पिछले साल इन दोनों कंपनियों को खरीदा था। 

अडानी ग्रुप ने तेज किया प्रोसेस 

अडानी समूह तेजी के साथ अपने पोर्टफोलियों में अलग-अलग कंपनियों को जोड़ रहा है। भारत में सीमेंट मार्केट को देखते हुए अडानी ग्रुप ने अबुंजा सीमेंट्स और एसीसी को पिछले साल खरीद लिया था। अडानी सीमेंट्स यूनिट के अंदर आने वाले इन कंपनियों के संचालन को एक करने के लिए समूह ने काम शुरू कर दिया है। अडानी ग्रुप ने पिछले साल स्विट्जरलैंड की होल्सिम कंपनी से एसीसी लिमिटेड और अबुंजा सीमेंट में हिस्सेदारी को 10.5 अरब डॉलर में खरीद लिया था। जब इन कंपनियों पर होल्सिम का मालिकाना हक था तब दोनों का संचालन अलग-अलग किया जाता है। इसी को अब अडानी ग्रुप एक करने जा रहा है। 

डेडलाइन से अधिकारियों का इनकार 

हालांकि, इन दोनों कंपनियों का मर्जर कब तक होगा इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। लेकिन चर्चाओं का बाजार गर्म है। हालांकि, समूह पहले ही मर्जर का संकेत दे चुका था। बता दें, पिछले सप्ताह सिंगापुर और हॉन्गकॉन्ग में रोड शो के दौरान कंपनी के अधिकारियों ने मर्जर के डेडलाइन से इनकार किया था। उन्होंने तब बताया था कि ग्रुप इस पूरे मामले का अध्ययन कर रहा है। पूरी प्रक्रिया को काफी तेज गति से अंजाम दिया जा रहा है। 

अहमदाबाद शिफ्ट होगा हेडक्वार्टर!

बिजनेस लाइन की रिपोर्ट के अनुसार इन कंपनियों के महत्वपूर्ण पदों पर काम कर रहे लोगों को अहमदाबाद शिफ्ट किया जाएगा। हालांकि, इस पूरी प्रक्रिया के पूरे होने में अभी समय लग सकता है। ग्रुप, कंपनियों वैल्यूएशन से लेकर दोनों कंपनियों के कर्मचारियों के रोल में भी बदलाव देखने को मिल सकता है। बता दें, मर्जर से जुड़े मसले पर अडानी ग्रुप की तरफ से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

E-Magazine