हुंडई अपने इस सेगमेंट के पोर्टफोलियो को बढ़ाने की तैयारी में…

SUV सेगमेंट में हुंडई की कारों की डिमांड बनी हुई है। कंपनी के लिए क्रेटा जहां टॉप सेलर SUV है। तो वेन्यू की डिमांड भी हाई है। ऐसे में कंपनी अपने इस सेगमेंट के पोर्टफोलियो को बढ़ाने की तैयारी में है। कंपनी की न्यू मिनी SUV को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। इसका कोडनेम Ai3 है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, Ai3 इंटरनेशनल मार्केट में मौजूद माइक्रो SUV कैस्पर पर बेस्ड नहीं होगी। ये माइक्रो SUV कंपनी की सबसे छोटी कार होगी। Ai3 ग्रैंड i10 निओस प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। इसे वेन्यू के नीचे स्लॉट किया जाएगा। माना जा रहा है कि इस मिनी SUV की लंबाई 3,815mm और व्हीलबेस 2,450mm होगा। भारत में इसका सीधा मुकाबला टाटा पंच से होगा।

हुंडई Ai3 का इंजन और पावर
नई मिनी SUV ग्रैंड i10 निओसा और ऑरा पर बेस्ड होगी। ये हैचबैक और कॉम्पैक्ट सेडान 1.2-लीटर कप्पा नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन के साथ उपलब्ध हैं। जो 82 bhp का पावर और 113.8Nm टार्क जनरेट करती है। इंजन को 5-स्पीड मैनुअल या AMT गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। इंटरनेशनल मार्केट में कैस्पर 1-लीटर और 1-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ मिलती है। वहीं, टाटा पंच केवल सिंगल इंजन में ऑप्शन 87बीएचपी 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल 115 एनएम टार्क के साथ। यह 5-स्पीड मैनुअल या 5-स्टेप एएमटी गियरबॉक्स में उपलब्ध है।

हुंडई Ai3 का डिजाइन और एक्सटीरियर
स्पाई फोटो से पता चलता है कि नई SUV ने हुंडई की स्पिलिट हेडलाइट और एच-आकार के LED DRLs और गोल आकार के फॉगलैंप्स को बरकरार रखा है। सामने से इस मिनी SUV में चौड़ी ऑल-ब्लैक फ्रंट ग्रिल और फॉक्स स्किड प्लेट के साथ सड़क पर स्पॉट किया गया है। इसमें मस्कुलर स्क्वायर शेप व्हील आर्च हैं। रियर में एक शार्प परपेंडीकुलर सी पिलर दिया है। जिसके चलते यह ज्यादा कंवेंशनल और बॉक्सी है। इस हैवी क्लैड टेस्टिंग म्यूल में अलॉय व्हील्स दिए हैं। इसमें 16-इंच के अलॉय मिलने की उम्मीद है।

हुंडई Ai3 का का इंटीरियर और सेफ्टी
इस मिनी SUV के अंदर ग्रैंड i10 निोस की तरह टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, मल्टीपल चार्जिंग विकल्प, 6 एयरबैग, हिल-होल्ड असिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC) और बहुत कुछ बेसिक फीचर्स मिल सकते हैं। इसके टॉप वैरिएंट में 6 एयरबैग्स भी मिल सकते हैं। माना जा रहा है कि सेफ्टी के लिए भी इसमें कई एडवांस्ड फीचर्स मिल सकती हैं। वहीं, इसमें ब्लूलिंक कनेक्टिविटी भी देखे को मिल सकती है।

E-Magazine