सीएम योगी व गृहमंत्री ने किया कौशांबी महोत्सव शुभारंभ

कौशांबी/लखनऊ। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ सीएम योगी शुक्रवार को कौशांबी महोत्सव-2023 के शुभारंभ कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान कई परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया। साथ ही संसद खेल कूद प्रतियोगिता से जुड़े कई खिलाड़ी सम्मानित भी हुए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधनमंत्री मोदी के प्रेरणा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश एक नई ऊंचाई की ओर आगे बढ़ रहा है। आज प्रदेश अनेक क्षेत्रों में प्रगति कर रहा है जिसकी एक नई तस्वीर हम सबके सामने है। कार्यक्रम में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह और सीएम योगी ने कई परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। जो कौशांबी और उसके आस-पास के जनपदों से जुड़ी हुई हैं। महोत्सव के कुल 612 करोड़ रुपए से ज्यादा की 117 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एक तरफ जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत पिछले तीन वर्ष से 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को फ्री में राशन दे रहा है तो वहीं पाकिस्तान में रोटी के लाले पड़े हुए हैं। सरकारें कैसे चलनी चाहिए इसके लिए आज दुनिया भारत की तरफ देख रही है। उन्होंने कहा कि आज विकास की योजना का लाभ बिना किसी भेदभाव के सभी भारतवासियों को मिल रहा है। देश समृद्धि की नई ऊंचाइयों को छू रहा है। साथ ही देश के अंदर सुरक्षा का बेहतरीन वातावरण बनाने का कार्य भी किया जा रहा है।

सभी को दी बधाई

सीएम योगी ने जनपदवासियों को महोत्सव की बधाई देते हुए कहा कि कौशांबी बौद्धकालीन परंपरा से जुड़े हुए 16 महाजनपदों में से एक रहा है। रामायणकाल में भी भगवान श्रीराम ने वन गमन के समय एक रात्रि इसी जनपद में विश्राम किया था। ऐतिहासिक और पौराणिक परंपरा के साथ-साथ यह जनपद शक्ति पीठ की परंपरा से भी जुड़ा रहा है। यहां स्थित मां शीतला का धाम हर भारतवासी को आकर्षित करता है। उन्होंने कहा कि प्रधनमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से शुरू हुई सांसद खेलकूद प्रतियोगिता से प्रदेश के युवाओं को खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ने का मौका मिल रहा है।

हर विकासखंड में होगा एक मिनी स्टेडियम

सीएम योगी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार ने तय किया है कि हर गांव में एक खेल का मैदान और हर विकासखंड में एक मिनी स्टेडियम होगा। साथ ही जनपद स्तर पर हम एक स्टेडियम भी बनवा रहे हैं जिसका कार्य युद्धस्तर पर शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि एक भारत श्रेष्ठ भारत के सपने को साकार करने के लिए हर ग्राम पंचायत, हर नगर निकाय और हर जनपद को अपना स्थापना दिवस मनाना चाहिए। सीएम योगी ने कहा कि विकास की हर परियोजना का लाभ कौशांबीवासियों तक पहुंचाने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। गंगा एक्सप्रेस वे इसी जनपद के बगल से होकर जा रहा है। उसके बन जाने से मेरठ से प्रयागराज की दूरी आठ घंटे से कम समय में पूरी हो जाएगी। 2025 में होने जा रहे प्रयागराज महाकुंभ को लेकर तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए प्रयागराज मंडल से जुड़े सभी जनपदों को तैयार होकर उससे जुड़ना चाहिए।

सांसद खेल कूद प्रतियोगिता के खिलाड़ी हुए सम्मानित

कौशांबी महोत्सव के मंच पर जनपद के उभरते हुए खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया गया। गृहमंत्री शाह और मुख्यमंत्री योगी ने खोखो, बॉलीबॉल, 100 मीटर रेस समेत अन्य खेलों से जुड़े हुए 10 बालक और बालिकाओं को मंच पर बुलाकर सम्मानित किया। इस दौरान संसद खेल कूद प्रतियोगिता के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को ट्रॉफी और प्रशस्ति पत्र भेंट किया गया।