पिंपल से राहत पाने के लिए चेहरे पर लगाएं ग्रीन टी और एलोवेरा की मदद से बना आइस क्यूब…

चेहरे पर एक्ने और मुंहासे बहुत लोगों को परेशान करते हैं। खासतौर पर गर्मियां आते ही स्किन से ज्यादा ऑयल निकलने लगता है। जिसकी वजह से अक्सर फेस पर एक्ने और पिंपल की समस्या होने लगती है। जिसमे दर्द और जलन भी होती है। इससे छुटकारा पाने के लिए वैसे तो कई सारे फेसवॉश और फेस पैक लगाने की सलाह दी जाती है। लेकिन अगर आप मुंहासों के दर्द से फौरन राहत पाना चाहती हैं तो बर्फ बहुत ही काम का नुस्खा है। जिससे दर्द कम हो सकता है। 

पिंपल में बर्फ लगाने से मिलती है राहत
एक्ने या पिंपल हो गया है तो उसमे होने वाली जलन और दर्द से राहत देने के लिए बर्फ लगाया जा सकता है। बर्फ लगाने से ब्लड सेल्स सिकुड़ जाती हैं। जिससे वहां की त्वचा सुन्न हो जाती है और ब्लड फ्लो धीमा हो जाता है। जिससे पिंपल में दर्द कम होता है। साथ ही सूजन में भी राहत मिलती है। 

बर्फ लगाने से स्किन के पोर्स टाइट हो जाते हैं
एक्ने और मुंहासे होने की वजह स्किन पर जमा डेड सेल्स, तेल और गंदगी होती है। जिसकी वजह से पोर्स बंद हो जाते हैं और जमा बैक्टीरिया मुंहासे पैदा कर देते हैं। बर्फ लगाने से स्किन के पोर्स सिकोड़ने और टाइट करने में मदद मिलती है। 

चेहरे पर डायरेक्ट ना लगाएं बर्फ
बर्फ को सीधे चेहरे पर ना लगाएं। इससे सेंसेटिव स्किन के जलने का खतरा रहता है। बर्फ को चेहरे पर लगाने के लिए हमेशा किसी टॉवेल में लपेटकर लगाना चाहिए। जिससे कि सीधे बर्फ की ठंडक स्किन को नुकसान ना पहुंचा सके।

ग्रीन टी से बनाएं आइस क्यूब
पिंपल और एक्ने पर बर्फ लगाने के लिए ग्रीन टी के फायदे वाली आइस तैयार करें। आइस ट्रे में ग्रीन टी को पानी में घोलकर जमा लें। इस बर्फ को स्किन पर लगाने से पिंपल को कम करने में मदद मिलेगी। 

एलोवेरा आइस क्यूब
एलोवेरा जेल को आइस ट्रे में डालें और इसे जमा लें। इस क्यूब को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। करीब आधे घंटे बाद फेस पानी से साफ कर लें। एलोवेरा आइस क्यूब को लगाने से स्किन पर जमा गंदगी और ऑयल को हटाने में मदद मिलेगी और पिंपल का दर्द भी कम होगा। 

E-Magazine