जयपुर में आज RSS प्रमुख मोहन भागवत तीसरे सेवा संगम को करेंगे संबोधित…

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रमुख मोहन भागवत शुक्रवार को जयपुर में तीसरे सेवा संगम को संबोधित करेंगे, जहां 3,000 से अधिक प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है। सेवा संगम का उद्घाटन मोहन भागवत, पीरामल ग्रुप के चेयरमैन अजय पीरामल और बालयोगी उमेश नाथ महाराज करेंगे।

सेवा संगम में 3000 प्रतिनिधि होंगे शामिल

सेवा भारती की महासचिव रेणु पाठक ने गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सेवा संगम में देश के 45 प्रांतों और 11 क्षेत्रों के 800 से अधिक स्वैच्छिक सेवा संगठनों के 3,000 प्रतिनिधि शामिल होंगे।

सेवा संगम में शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वावलंबन और सामाजिक मुद्दों पर चर्चा होगी।

पाठक ने कहा कि सेवा संगम का मुख्य और अंतर्निहित उद्देश्य एक सामंजस्यपूर्ण, सक्षम और आत्मनिर्भर समाज और सेवा भारती से जुड़े स्वैच्छिक संगठनों के सामूहिक प्रयासों को जोड़कर एक समृद्ध भारत का निर्माण करना है। इसके साथ ही स्वयंसेवकों और महिलाओं को प्रोत्साहित करना और भारत को सुपोषित बनाना भी एक उद्देश्य है।

प्रतिनिधियों को किया जाएगा प्रेरित

सेवा संगम में शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वावलंबन और सामाजिक क्षेत्र में किए गए श्रेष्ठ कार्यों की प्रदर्शनी के माध्यम से प्रतिनिधियों को प्रेरित किया जाएगा।

सेवा भारती का पहला सेवा संगम वर्ष 2010 में बेंगलुरु में आयोजित किया गया था। इसका आदर्श वाक्य ‘परिवर्तन’ था और इसमें 980 प्रतिनिधियों ने भाग लिया था।

साल 2015 में दूसरा सेवा संगम नई दिल्ली में ‘समरस भारत, समर्थ भारत’ के आदर्श वाक्य के साथ आयोजित हुआ था। इसमें लगभग 3,500 प्रतिनिधियों ने भाग लिया था। अब यह तीसरा सेवा संगम होने जा रहा है।

राजसमंद सांसद दीया कुमारी भी होंगी शामिल

इस कार्यक्रम में RSS नेता दत्तात्रेय होसबोले, उद्यमी नरसी राम कुलरिया, RSS के अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य सुरेश भैया जी जोशी, सह सरकार्यवाह मुकुंद सी.आर., श्री स्वामी माधवानंद विश्व शांति परिषद के संस्थापक, विश्वगुरु महामंडलेश्वर परमहंस स्वामी महेश्वरानंद, विश्व जागृति मिशन के संस्थापक आचार्य सुधांशु जी महाराज, राजसमंद से सांसद दीया कुमारी और उद्यमी अशोक बागला मौजूद रहेंगे।

शिक्षा, स्वास्थ्य और आत्मनिर्भरता के क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले प्रतिनिधियों के साक्षात्कार होंगे।

E-Magazine