देश की नब्ज टटोलने के लिए नमो एप पर ‘मोदी मीटर’ लॉन्च

देश की नब्ज टटोलने के लिए नमो एप पर ‘मोदी मीटर’ लॉन्च

लोकसभा चुनाव की गहमागहमी के बीच नमो एप पर ‘मोदी मीटर’ नामक अद्भुत सुविधा लांच की गई है। इसके माध्यम से यूजर्स चुनावी मौसम में देश की नब्ज टटोल सकेंगे और वर्चुअल ओपिनियन पोल में भाग ले सकेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एप पर लांच इस सुविधा के माध्यम से यूजर्स लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के प्रदर्शन का पूर्वानुमान लगा सकेंगे।

ऐसे करेगा काम मोदी मीटर

मोदी मीटर का प्राथमिक उद्देश्य चुनाव के प्रति लोगों को जागरूक करना और मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करना है। ‘मोदी मीटर’ की अवधारणा सरल लेकिन सशक्त है। इसके माध्यम से यूजर्स संबंधित संसदीय क्षेत्रों में भाजपा उम्मीदवार के जीतने की संभावना का भी अनुमान लगा सकते हैं।

नमो एप में लॉग इन करने वाले प्रत्येक यूजर के लिए मोदी मीटर नामक सुविधा स्वचालित रूप से उनके राज्य और निर्वाचन क्षेत्र (जो उन्होंने पंजीकरण के दौरान पहले दर्ज किया था) को पहचान लेगा और उन्हें आंकड़ों का अनुमान लगाने में मदद करेगा।

क्यूएस अध्यक्ष ने की तारीफ, पीएम मोदी उत्साहित

क्यूएस यूनिवर्सिटी रैंकिंग के अध्यक्ष नुंजियो क्वाक्वेरेली ने भारत की सराहना की है। इसके जवाब में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा, यह देखना उत्साहजनक है! हमारी सरकार बड़े पैमाने पर अनुसंधान, सीखने और नवाचार पर ध्यान केंद्रित कर रही है। आने वाले समय में इन पर और जोर दिया जाएगा।इससे पहले लिंक्डइन पर पोस्ट में क्वाक्वेरेली ने कहा था, इस साल भारतीय विश्वविद्यालयों ने सभी जी20 देशों के बीच प्रदर्शन में सर्वाधिक सुधार किया।

औसत रैंकिंग में साल-दर-साल 14 प्रतिशत का सुधार हुआ।कहा, भारत दुनिया के सबसे तेजी से विस्तार करने वाले अनुसंधान केंद्रों में से एक बन गया है। 2017 से 2022 तक अनुसंधान में 54 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। वैश्विक मंच पर भारत की प्रगति को निस्संदेह प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में राष्ट्रीय शिक्षा नीति जैसी दूरदर्शी नीतियों से सहायता मिली है।

उन्होंने लिखा, मुझे प्रधानमंत्री से मिलने का अवसर मिला। हमारी बातचीत के दौरान स्पष्ट था कि पीएम मोदी के पास शिक्षा में क्रांति लाने की प्रतिबद्धता है। क्वाक्वेरेली ने यह भी उल्लेख किया कि भारत एशिया में अब क्यूएस रैंकिंग में चीन के बाद दूसरे स्थान पर है।

E-Magazine