iPhone AI Features: क्या चैट जीपीटी और जैमिनी से पावरफुल होंगे एपल के एआई फीचर्स

iPhone AI Features: क्या चैट जीपीटी और जैमिनी से पावरफुल होंगे एपल के एआई फीचर्स

टेक कंपनी एपल अपनी iPhone 16 सीरीज में एआई फीचर्स देने की प्लानिंग कर रही है। रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि जून में होने वाले वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेस (WWDC) इवेंट के दौरान एपल अपनी एआई रणनीतियों की जानकारी दे सकता है।

कंपनी अपने आईफोन और दूसरे डिवाइस में एआई फीचर्स इंटीग्रेट करने को लेकर लंबे समय से काम कर रही है। एपल के ऑन डिवाइस एआई फीचर्स फास्ट काम करने में सक्षम होंगे। हालांकि चैट जीपीटी और गूगल जैमिनी से कम फास्टर होंगे। ऐसा रिपोर्ट में दावा किया गया है।

iPhone 16 सीरीज AI से लैस 

एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि एपल बहुत जल्द अपनी एआई रणनीतियों को पेश करेगा और इसमें ये भी स्पष्ट कर दिया जाएगा कि किन डिवाइस को एआई फीचर्स दिए जाएंगे। एपल अपने राइवल एआई प्लेटफॉर्म से अलग हटकर कुछ नया करने का प्रयास कर सकता है।

जेनरेटिव एआई टूल जो पहले से उपयोग के लिए उपलब्ध हैं उनकी तुलना में एपल के एआई फीचर्स कम फास्टर होंगे। एपल की प्लानिंग है कि कैसे टेक्नोलॉजी से लोगों की डेली लाइफ को बेहतर और आसान बनाया जाए।

iOS 18 में मिलेंगे एआई फीचर्स

एपल के आगामी iOS 18 अपडेट में एआई फीचर्स को दिया जा सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एपल प्राइवेसी के लिए एआई फीचर्स को क्लाउड के बजाय डिवाइस के अंदर ही देने की रणनीति पर काम कर रहा है। इसके अलावा अमेरिकन टेक दिग्गज ने दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल के साथ भी साझेदारी की है।

जिसके आधार पर खबरें हैं कि एपल के आईफोन्स में इन-हाउस लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) OpenAI के GPT या Google के जैमिनी की सुविधा मिल सकती है।

आसान मिलेगा यूजरफेस

iPhone मेकर ने मशीन लर्निंग एल्गोरिद्म को बेहतर करने के लिए एक दशक से भी ज्यादा काम किया है। इसके टेक्नोलॉजी प्रभाव के रूप में सिरी, फोटो ऐप और हाल ही में लॉन्च किए गए पर्सनल वॉयस को देखा जा सकता है। उम्मीद है कि जेनरेटिव एआई फीचर्स को एक आसान यूजरफेस के साथ जोड़ा जा सकता है।

E-Magazine