पेइचिंग-थ्येनचिन-हपेई की अर्थव्यवस्था का तेज विकास

पेइचिंग-थ्येनचिन-हपेई की अर्थव्यवस्था का तेज विकास

बीजिंग, 26 फरवरी (आईएएनएस)। पेइचिंग, थ्येनचिन और हपेई प्रांत चीन में सबसे गतिशील अर्थव्यवस्था, उच्चतम स्तर का खुलापन और सबसे मजबूत नवाचार क्षमता वाले क्षेत्रों में से एक है। पेइचिंग-थ्येनचिन-हपेई का संयुक्त विकास बढ़ाना चीन की महत्वपूर्ण रणनीति है।

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा कि भरसक प्रयास से पेइचिंग-थ्येनचिन-हपेई क्षेत्र को चीनी शैली के आधुनिकीकरण के निर्माण का मिसाल क्षेत्र बनाना चाहिए। पेइचिंग-थ्येनचिन-हपेई के संयुक्त विकास की रणनीति लागू होने के बाद पिछले दस सालों में कई उपलब्धियां हासिल हुईं।

पेइचिंग ताशिंग अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर वसंत त्योहार के दौरान हर दिन औसतन 900 से अधिक विमानों ने उड़ान भरी और उतरे। इससे क्षेत्र के विकास में नई उम्मीद जगी है। पिछले दस सालों में पेइचिंग के उप केंद्रीय शहर के निर्माण में तेजी आई।

श्योंगआन नए क्षेत्र में 292 मुख्य परियोजनाओं का निर्माण किया गया और 6 खरब 57 अरब युआन की पूंजी लगाई गई। पेइचिंग-चांगच्याखो हाई-स्पीड रेलवे, पेइचिंग-श्योंगआन इंटरसिटी और पेइचिंग-थांगशान इंटरसिटी समेत कई रेलवे परिचालन में लाए गए।

हाई-टेक उद्यमों का तीन क्षेत्रों में तेज विकास कायम रहा। पिछले दस सालों मं पेइचिंग-थ्येनचिन-हपेई का क्षेत्रीय उत्पादन मूल्य 100 खरब युआन से अधिक रहा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एबीएम/

E-Magazine