गोरखपुर मंडल के सात स्टेशनों का होगा शिलान्यास, 143 परियोजनाओं की सौगात :पीएम मोदी

गोरखपुर मंडल के सात स्टेशनों का होगा शिलान्यास, 143 परियोजनाओं की सौगात :पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 फरवरी को अमृत स्टेशन योजना के तहत पूर्वोत्तर रेलवे के गोमतीनगर स्टेशन का लोकार्पण व 31 स्टेशनों का शिलान्यास करेंगे। इसके अलावा 111 ओवरब्रिज व अंडरपास का शिलान्यास, उद्घाटन कर राष्ट्र को समर्पण किया जाएगा। इस दौरान कुल 143 परियोजनाओं की सौगात प्रधानमंत्री एनईआर को देंगे।

जिन स्टेशनों का शिलान्यास होना है, उसमें गोरखपुर क्षेत्र के सिद्धार्थनगर, स्वामी नारायण छपिया, खलीलाबाद, आनंदनगर जंक्शन, सलेमपुर जंक्शन, भटनी जंक्शन, कप्तानगंज जंक्शन शामिल हैं।

सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह ने बताया कि बढ़नी स्टेशन को 15.05 करोड़, रामघाट हाल्ट को 08.02 करोड़, सिद्धार्थनगर को 11.18 करोड़, स्वामी नारायण छपिया को 12.13 करोड़, खलीलाबाद को 09.92 करोड़, आनंदनगर को 10.28 करोड़, सलेमपुर को 15.12 करोड़, भटनी को 42.62 करोड़ और कप्तानगंज जंक्शन को 20.73 करोड़ की लागत से पुनर्विकसित किया जाएगा।

चार गुना चौड़ा होगा फुट ओवरब्रिज
अमृत स्टेशन योजना में आगामी 50 वर्षों की आवश्यकता को देखते हुए स्टेशनों का विकास किया जा रहा है। इसमें स्टेशन फसाड, सर्कुलेटिंग एरिया, वेटिंग हॉल, दिव्यांगजन अनुकूल सुविधाएं, प्रसाधन, लिफ्ट/एस्केलेटर, 12 मीटर चौड़े फुट ओवर ब्रिज बनाए जाएंगे।

नए फुट ओवरब्रिज वर्तमान फुटओवर ब्रिजों की तुलना में लगभग चार गुना चौड़े होंगे। इसके अलावा पार्किंग एवं सौर ऊर्जा का उपयोग कर पर्यावरण अनुकूल भवन आदि योजनाओं को चरणबद्ध तरीके से क्रियान्वित किया जाएगा। स्टेशनों पर उन्नत यात्री सूचना प्रणाली, एग्जीक्यूटिव लाउंज और अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुरूप साइनेज का प्रावधान होगा स्टेशनों की सुंदरता के लिए आकर्षक फसाड लाइट लगाई जाएगी।

अंडरपास, ओवरब्रिज से बेहतर होगा आवागमन
एनईआर के लखनऊ मंडल के 21, वाराणसी मंडल के 41 और इज्जतनगर मंडल के 49 रोड ओवर ब्रिज व अंडरपास का शिलान्यास, उद्घाटन किया जाएगा। इन ओवरब्रिज व अंडरपास के निर्माण से ट्रेनों के समय पालन में सुधार के साथ ही सड़क से आवागमन करने वालों को भी राहत होगी।

प्रधानमंत्री के विजन से बदल रहा रेलवे
सांसद रवि किशन शुक्ला ने 26 फरवरी को होने वाले रेलवे स्टेशन, ओवरब्रिज व अंडरब्रिज आदि के लोकार्पण, शिलान्यास व उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का आभार जताया है।

सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा देश के विकास के लिए नई-नई परियोजनाएं शुरू करते रहते हैं। देश में रेलवे के नेटवर्क को और अधिक सुदृढ़ बनाने के लिए प्रधानमंत्री ने अमृत स्टेशनों के निर्माण की योजना शुरू की।

बताया कि गोरखपुर के ग्राम नैनसर रोड स्थित आरयूबी संख्या 12, ग्राम करमाहवां रोड स्थित आरयूबी 18 और नौतनवा रोड स्थित आरयूबी 166 के लोकार्पण से गोरखपुर के लोगों को राहत मिलेगी। सांसद ने गोमतीनगर से गोड्डा के बीच शुरू होने वाले साप्ताहिक ट्रेन के लिए सरकार के प्रति आभार जताया है। इस ट्रेन का ठहराव गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर भी दिया गया है।

E-Magazine