दो दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे फ्रांसीसी सीनेट के अध्यक्ष लार्चर

दो दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे फ्रांसीसी सीनेट के अध्यक्ष लार्चर

फ्रांस संसद के उच्च सदन (सीनेट) के अध्यक्ष जेरार्ड लार्चर द्विपक्षीय संबंधों और संसदीय सहयोग को मजबूत करने के लिए सोमवार से दो दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे। लार्चर के साथ पांच अन्य सांसदों का प्रतिनिधिमंडल भी है। ये सांसद सदन की विदेशी मामलों और रक्षा समिति के सदस्य हैं। फ्रांस संसद के उच्च सदन फ्रांसीसी सीनेट के अध्यक्ष की यह पहली आधिकारिक भारत यात्रा है।

उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से मुलाकात करेगा प्रतिनिधिमंडल

फ्रांस दूतावास ने बताया कि लार्चर और प्रतिनिधिमंडल उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ से मुलाकात करेंगे। वे उपराष्ट्रपति धनखड़ से सहयोग और आपसी समझ बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा करेंगे। इसके साथ ही लार्चर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे।

14 जुलाई को पीएम मोदी से की थी मुलाकात

इससे पहले, गत 14 जुलाई को प्रधानमंत्री मोदी की पेरिस यात्रा के दौरान लार्चर ने उनसे मुलाकात की थी। फ्रांसीसी सीनेट में में लार्चर और सभी प्रमुख संसदीय समूहों के नेताओं ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया था।

दूतावास ने बताया कि द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करने और भारत की बढ़ती भू-राजनीतिक भूमिका की जानकारी हासिल करने के लिए लार्चर का विदेश मंत्री एस. जयशंकर से भी मिलने का कार्यक्रम है। इस दौरान लार्चरा भारत में फ्रांसीसी कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों से भी मुलाकात करेंगे।

E-Magazine