हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर: जापान ने जर्मनी को 1-1 से ड्रा पर रोका

हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर: जापान ने जर्मनी को 1-1 से ड्रा पर रोका

रांची, 14 जनवरी (आईएएनएस) 2018 एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता जापान ने मारंग गोमके जयपाल सिंह एस्ट्रो टर्फ हॉकी स्टेडियम में महिला एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर के एक महत्वपूर्ण लीग मैच में रविवार को विश्व नंबर 5 जर्मनी को पूल ए में 1-1 से ड्रा पर रोक दिया।

यह जापान के लिए सुपर संडे था क्योंकि उन्होंने पहले हाफ में शानदार बचाव किया और फिर जर्मनी द्वारा पहला गोल करने के बाद बहुत आक्रामक तरीके से खेला और न केवल वापसी की और बराबरी की बल्कि जर्मनी को लगभग हार के कगार पर धकेल दिया। थोड़ा और धैर्य और भाग्य के साथ, जापान टूर्नामेंट में बड़ा उलटफेर कर सकता था और लगभग सेमीफाइनल में जगह पक्की कर सकता था।

जर्मनी के लिए लिसा नोल्टे ने 35वें मिनट में गोल किया, जब वैलेन्टिन अल्टेनबर्ग की टीम ने पहले सत्र में 13 पेनल्टी कॉर्नर सहित कई मौके गंवाए। लेकिन उस गोल ने जापान को हरकत में ला दिया और एशियाई टीम जो अपने हाफ में पीछे बैठी थी और दबाव झेल रही थी, अस्थिर हो गई और विश्व नंबर 5 को अपने ही हाफ में पिन कर दिया और कई मौके बनाए।

मियू हसेगावा ने पेनल्टी कॉर्नर से अप्रत्यक्ष बदलाव के बाद गोललाइन पर जापान के लिए सबसे महत्वपूर्ण गोल किया। गेंद को कप्तान यूरी नागाई की ओर इंजेक्ट किया गया था जो पीसी बैटरी के बाईं ओर खड़ी थीं और हालांकि गोल पर उनके शॉट को गोलकीपर ने रोक दिया था और जापानियों के कुछ अन्य प्रयासों को जर्मन गोलकीपर ने विफल कर दिया था, जापान की हसेगावा ने गोल कर दिया। गेंद को नजदीक से गोल कर उन्हें 1-1 से बराबरी पर ला दिया।

गोल के बाद जापानियों ने जर्मन डिफेंस पर अधिक दबाव डाला क्योंकि उन्होंने पूरी तरह से आक्रामक हॉकी खेली, लेकिन जर्मन एक अंक बचाने में सफल रहे।

जापान ने पहले हाफ में दबाव झेलते हुए बहुत ही रणनीतिक खेल खेला। उन्होंने तीसरे क्वार्टर के बीच में अपनी रणनीति बदल दी और कठोर दबाव डालकर जर्मनों को उनके रक्षात्मक स्थान पर धकेल दिया।

“हमने गेंद पर अधिक दबाव डालना शुरू कर दिया क्योंकि, पहले हाफ में, हम थोड़ा पीछे बैठे थे क्योंकि हम किसी भी चीज़ से अधिक बचाव करना चाहते थे। हम नहीं चाहते थे कि जर्मनी एक या दो गोल की बढ़त से दूर हो जाए।

जापान के मुख्य कोच जूड मेनेजेस ने कहा, “हम जितना संभव हो उतना करीब रहना चाहते थे और फिर एक गोल और हाफ टाइम में पिछड़ने के बाद कुछ लोगों ने इसमें बदलाव किया और थोड़ा और आक्रामक हो गए।”

2000 में सिडनी ओलंपिक में भारत के लिए गोल करने वाले पूर्व भारतीय गोलकीपर मर्नरेज़ ने कहा कि यह उनके लिए बहुत बड़ी बात है क्योंकि इससे सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए चिली के साथ नॉक-आउट मैच तय हो गया है। जर्मनी चेक गणराज्य के रूप में आसान प्रतिद्वंद्वी से भिड़ेगा जो अपने दोनों मैच हार चुका है।

जर्मनी ने कुल मिलाकर 14 पेनल्टी कॉर्नर गँवाये। यह दो हिस्सों का मैच था, जिसमें पहले हाफ में जर्मनी ने बढ़त बनाए रखी और दूसरे हाफ में जापान ने वापसी की।

इस ड्रा का मतलब है कि जापान और जर्मनी दोनों दो मैचों में तीन अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर हैं जबकि चिली दो मैचों में तीन अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है।

–आईएएनएस

आरआर/

E-Magazine