एयर टैक्सियों से लेकर किराना सामान पहुंचाने वाले ड्रोन तक, अब आकाश की कोई सीमा नहीं

एयर टैक्सियों से लेकर किराना सामान पहुंचाने वाले ड्रोन तक, अब आकाश की कोई सीमा नहीं

नई दिल्ली, 13 जनवरी (आईएएनएस)। स्काई-बेस्ड ट्रांसपोर्टेशन तकनीकी अरबपति एलन मस्क के कई आउट-ऑफ-द-बॉक्स सपनों में से एक रहा है, मेगा टेक शो ‘सीईएस 2024’ ने उनकी कंपनियों से परे, जमीन से ऊपर के कुछ इनोवेशन को प्रदर्शित किया है, जो ट्रैफिक-फ्री कम्यूट और रियल क्विक-डिलीवरी वर्ल्ड का वादा करते हैं।

हुंडई मोटर ग्रुप ने अपने नए एयर टैक्सी मॉडल के प्रोटोटाइप का अनावरण करते हुए, ग्लोबल इवेंट में अग्रणी भूमिका निभाई, यह ग्लोबल इलेक्ट्रिक फ्लाइंग टैक्सी मार्केट में पैठ बनाने के प्रयासों को आगे बढ़ा रहा है।

हुंडई की अमेरिका स्थित एयर टैक्सी यूनिट सुपरनल ने कंज्यूमर ट्रेड शो में एस-ए2, एक इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग (ईवीटीओएल) की प्रोडक्ट कॉन्सेप्ट का प्रदर्शन किया।

एस-ए2, कंपनी के पिछले एस-ए1 विजन कॉन्सेप्ट पर बनाया गया है, जो शहरी क्षेत्रों में लोगों के ट्रांसपोर्ट के लिए ट्रांसपोर्टेशन का एक नया तरीका बनाने के लिए सुपरनल की इनोवेटिव एयरोस्पेस इंजीनियरिंग और हुंडई मोटर ग्रुप के ऑटोमोटिव एस्थेटिक डिजाइन को एक साथ लाता है।

एस-ए2 एक वी-टेल एयरक्राफ्ट है, जिसे सामान्य शहरी परिवहन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 1,500 फुट की ऊंचाई पर 120 मील प्रति घंटे की उड़ान भरने के लिए डिजाइन किया गया है।

हुंडई ने कहा कि इसमें इलेक्ट्रिक प्रपल्शन आर्किटेक्चर का फीचर है और इसमें 8 सर्व-झुकाव वाले रोटर हैं, जो यूनिक एफिशिएंसी के साथ उड़ान के वर्टिकल-लिफ्ट और होरिजेंटल-क्रूज दोनों फेज के जरिए व्हीकल को शक्ति प्रदान करते हैं।

ग्रुप के एडवांस्ड एयर मोबिलिटी के प्रमुख और सुपरनल के सीईओ शिन जय-वोन ने कहा, “शुरू से ही, सुपरनल सही समय पर सही प्रोडक्ट और सही मार्केट बनाने के मिशन पर रहा है।”

वॉलमार्ट के अध्यक्ष और सीईओ डौग मैकमिलन ने कुछ नई तकनीकों को साझा किया, जिन पर खुदरा दिग्गज काम कर रहे हैं, इनमें ऑग्मेंटेड रियलिटी (एआर), ड्रोन, जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य एआई टेक शामिल हैं।

कंपनी ने घोषणा की कि वह अमेरिका में डलास-फीट वर्थ में अपनी ड्रोन डिलीवरी सर्विस को 1.8 मिलियन घरों तक विस्तारित कर रही है।

वॉलमार्ट ने कहा कि वॉलमार्ट सुपरसेंटर में 120,000 वस्तुओं में से 75 प्रतिशत ड्रोन डिलीवरी के लिए साइज और वेट की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। आज तक, वॉलमार्ट ने अपने दो साल के ट्रायल में 20,000 से ज्यादा ड्रोन डिलीवरी की है।

अमेजन के पास पहले से ही प्राइम एयर ड्रोन का एक फ्लीट है और 2024 के अंत तक, नए ड्रोन वर्तमान में अमेरिका में डिलीवरी के लिए उपयोग किए जाने वाले ड्रोन की जगह लेंगे। उन्हें एक नए, तीसरे अमेरिकी राज्य और इटली और यूके में जल्द ही सामने आने वाले डेस्टिनेशन में भी तैनात किया जाएगा।

एमके30 ड्रोन इंडस्ट्री-लीडिंग “सेंस और अवॉइड” टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है, जो उन्हें लोगों, पालतू जानवरों और संपत्ति सहित बाधाओं का पता लगाने और उनसे बचने की अनुमति देता है।

इस बीच, गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज द्वारा समर्थित पिवोटल ने ‘सीईएस 2024’ में अपने हल्के इलेक्ट्रिक पर्सनल हेलिक्स एयरक्राफ्ट की बिक्री शुरू की, जिसे अमेरिका में उड़ान भरने में सक्षम होने के लिए पायलट के लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है।

इसका मतलब है कि कम से कम 190,000 डॉलर बेस प्राइस का भुगतान करने वालों को अनिवार्य ट्रेनिंग के बिना जाना होगा, लेकिन कई नियम और कानून अभी भी लागू होंगे।

हेलिक्स में 20 मील से अधिक की छोटी उड़ान सीमा होती है और 240वी चार्जर का उपयोग करके 20 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक बैटरी चार्ज करने में लगभग 75 मिनट का समय लगता है।

पिवोटल के सीईओ केन कार्कलिन ने कहा कि हवाई मनोरंजन और शॉर्ट-हॉप ईवीटीओएल यात्रा के आश्चर्य के लिए बाजार तैयार है।

टेकक्रंच के अनुसार, बेस 190,000 डॉलर मॉडल में वाइट और कार्बन फाइबर बाहरी फिनिश वाला हेलिक्स विमान और एक डिजिटल फ्लाइट पैनल, कैनोपी, एचडी लैंडिंग कैमरा, चार्जर, वाहन कार्ट, कस्टम मार्किंग और वारंटी शामिल है।

अंतिम मॉडल की कीमत 260,000 डॉलर है और यह कस्टम एक्सेंट कलर के साथ चमकदार सफेद और कार्बन फाइबर में एक बाहरी भाग प्रदान करता है और इसमें प्रीमियम फ्लाइट डेक, तीन चार्जर, बीकन एयरक्राफ्ट लाइटिंग, इंटीग्रेटेड इमरजेंसी लोकेटर ट्रांसमीटर और एक दोस्त या परिवार के सदस्य के लिए एक अतिरिक्त ट्रेनिंग स्लॉट शामिल है।

–आईएएनएस

पीके/सीबीटी

E-Magazine