विजयवीर सिद्धू ने रजत और पेरिस ओलंपिक कोटा जीता

विजयवीर सिद्धू ने रजत और पेरिस ओलंपिक कोटा जीता

नई दिल्ली, 13 जनवरी (आईएएनएस) भारतीय खेल निशानेबाजी के लिए एक और इतिहास रचने वाला परिणाम, विजयवीर सिद्धू ने जकार्ता में चल रहे एशिया ओलंपिक क्वालीफिकेशन राइफल/पिस्टल में पुरुषों की 25 मीटर रैपिड-फायर पिस्टल (आरएफपी) में रजत पदक और ओलम्पिक कोटा जीता । भारत का यह 17वां पेरिस 2024 ओलंपिक कोटा स्थान है। यह पहली बार है कि टीम ने 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में सभी संभावित (चार) ओलंपिक स्थान हासिल किए हैं।

चंडीगढ़ के खिलाड़ी को फाइनल में 28 हिट मिले और वह कजाख निकिता चिरुकिन से पीछे रहे, जिन्होंने स्वर्ण पदक के लिए 32 अंक हासिल किए, साथ ही स्पर्धा में दूसरा उपलब्ध पेरिस कोटा भी हासिल किया। कोरिया के जोंग-हो सोंग तीसरे स्थान पर रहे।

विजयवीर ने पुरस्कार वितरण के बाद कहा, “हाँ, मैं बहुत खुश हूँ। हमने शिविरों में और यहां आने के बाद भी बहुत कड़ी ट्रेनिंग की। यह रेंज दिल्ली रेंज से काफी मिलती-जुलती है। मैं अपने क्वालीफिकेशन स्कोर से बहुत खुश नहीं हूं और हम जानते हैं कि वापस आने के बाद हमें किन क्षेत्रों में काम करने की जरूरत है, लेकिन फाइनल में मैंने जिस तरह से शॉट लगाए उससे बहुत खुश हूं। मैं इसे अपने माता-पिता, परिवार और दोस्तों और निश्चित रूप से समर्थन के लिए अपने कोचों को समर्पित करना चाहता हूं। ”

भारत के पास अब महाद्वीपीय क्वालीफायर में 11 स्वर्ण, 10 रजत और सात कांस्य पदक हो गए हैं और वह दूसरे स्थान पर मौजूद चीन से काफी आगे है।

फाइनल में पहली गोली चलने से पहले ही विजयवीर सिद्धू का कोटा स्थान पक्का हो गया था। शनिवार सुबह 289 के रैपिड-फायर राउंड के साथ, विजयवीर ने क्वालिफिकेशन राउंड में कुल 577 का स्कोर किया और 31 पदक दावेदारों के बीच चौथे स्थान पर रहे।

कज़ाख ने यहां भी 584 अंकों के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया, जबकि कोरियाई सॉन्ग दूसरे और जापान के देई योशीओका तीसरे स्थान पर रहे। दो और कोरियाई शीर्ष छह फाइनलिस्ट में शामिल हुए। कोरिया ने पिछली प्रतियोगिताओं में अपनी दो-कोटा सीमा पहले ही समाप्त कर ली थी और जापानी देई भी इस प्रतियोगिता में प्रवेश करने से पहले पेरिस कोटा धारक थे। इससे निकिता और विजयवीर दो उपलब्ध पेरिस स्थानों के लिए योग्य हो गए।

इसके बाद भारतीय ने 40-शॉट (पांच रैपिड-फायर शॉट्स की आठ श्रृंखला) के फाइनल में शानदार शुरुआत की, और अपनी पहली चार श्रृंखलाओं में से प्रत्येक में चार-हिट बनाए। इस बीच निकिता ने पहले चार में दो फाइव लगाए और शीर्ष पर पहुंच गईं।

इसके बाद विजयवीर ने अगले दो में तीन और चार का स्कोर किया और पहली बार एकमात्र दूसरे स्थान पर रहे, सोंग से एक आगे, क्योंकि बाकी क्षेत्र तीन तक सीमित हो गया। विजयवीर के रजत को पक्का करने के लिए सातवीं श्रृंखला में सॉन्ग केवल एक हिट के साथ लड़खड़ा गया क्योंकि निकिता को पकड़ने में कोई सफलता नहीं मिली।

शनिवार के पहले परिणाम में, सिफ्त कौर समरा और आशी चौकसे ने पहले ओलंपियन अंजुम मुद्गिल के साथ मिलकर महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन (3पी) टीम प्रतियोगिता में काफी व्यापक रूप से भारत को स्वर्ण पदक दिलाया, और फिर व्यक्तिगत फाइनल में क्रमशः रजत और कांस्य स्थान पर समाप्त हुईं।

इस बार जकार्ता में सेनयन शूटिंग रेंज में सीनियर प्रतियोगिताओं में यह भारत का छठा डबल पोडियम फिनिश था।

तीनों भारतीयों ने महिलाओं के 3पी फाइनल में प्रवेश किया जब आशी ने 588 का स्कोर बनाकर चौथा स्थान हासिल किया, जबकि अंजुम और सिफ्ट ने 586 का स्कोर बनाकर छठा और सातवां क्वालीफाइंग स्थान हासिल किया। चीन की मियाओ वन्नू 589 अंक के साथ शीर्ष पर रहीं।

हालाँकि, 45-शॉट के भीषण फ़ाइनल में चुनौती अनुभवी कोरियाई ली यूनसेओ द्वारा फेंकी गई, जब उन्होंने घुटने टेकने की स्थिति में पहले 15 शॉट्स के बाद 155.7 का स्कोर बनाकर बढ़त बना ली।

उसने उस शुरुआत को कभी ख़त्म नहीं किया क्योंकि उसके चारों ओर चीज़ें तेज़ी से बदल रही थीं। तीन भारतीयों में से अंजुम की शुरुआत सबसे अच्छी रही और वह पहले स्थान के बाद चौथे स्थान पर रहीं। जबकि उसने प्रोन पोजीशन में 15 शॉट्स की दूसरी श्रृंखला के बाद अपनी स्थिति बरकरार रखी, यह सिफ्ट ही थी जिसने श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन करते हुए दूसरा स्थान हासिल किया। आशी अभी भी पांचवें स्थान पर थी।

अंतिम स्टैंडिंग पोजीशन में पहले 10-शॉट के बाद, आगे बढ़ने की बारी आशी की थी क्योंकि सिफ्ट और अंजुम अभी भी दूसरे और तीसरे स्थान पर बने हुए हैं, ली अब शीर्ष पर सहज हैं। 41वें शॉट के बाद आशी ने अंजुम को पछाड़ दिया और अंततः 0.1 से जीत हासिल कर कांस्य पदक जीता। सिफ्ट ने खुद को ली से 1.9 कम पाया।

कुल मिलाकर, भारत के लिए एक बार फिर लाभदायक दिन है, अब ध्यान कुवैत सिटी में शॉटगनर्स पर केंद्रित है, जहां पेरिस के लिए एशिया शॉटगन क्वालीफायर रविवार से शुरू हो रहे हैं।

–आईएएनएस

आरआर/

E-Magazine