यूपी में निषाद पार्टी 13 जनवरी को मनाएगी संकल्प दिवस, आरक्षण पर करेगी जागरूक

यूपी में निषाद पार्टी 13 जनवरी को मनाएगी संकल्प दिवस, आरक्षण पर करेगी जागरूक

लखनऊ, 9 दिसंबर (आईएएनएस)। लोकसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहे हैं, भाजपा गठबंधन के सहयोगी दल भी अपनी ताकत दिखाने को बेताब हैं। भाजपा का सहयोगी अपना दल-एस के बाद निषाद पार्टी भी पूरे प्रदेश में 13 जनवरी काे संकल्प दिवस मनाएगी। साथ ही आरक्षण को लेकर अपनी बात कार्यकर्ताओं के सामने रखेगी। उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री और निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय निषाद ने लखनऊ में आज यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि उनकी पार्टी जनवरी में एक बड़ा सम्मेलन करेगी। 13 जनवरी काे संकल्प दिवस के रूप में पूरे प्रदेश में मनाया जाएगा। उन्‍होंने कहा, “13 जनवरी 2013 को हम निषाद राज के किले पर गए थे। 14 साल बाद जब भगवान राम अयोध्या आए और अपनी कैबिनेट बैठक में निषाद राज को बुलाया था और राम राज आया था।”

संजय निषाद ने कहा कि निषाद पार्टी 13 जनवरी को 11वां संकल्प दिवस पूरे प्रदेश में मनाएगी। यह समारोह रमाबाई अंबेडकर मैदान में किया जाएगा, जिसमें प्रदेशभर के पदाधिकारी और कार्यकर्ता शामिल होंगे। उन्‍होंने बताया कि निषाद पार्टी की तरफ से निकाली गई संकल्प यात्रा में मछुआ समाज को बताया जाएगा कि निषाद पार्टी एनडीए के साथ गठबंधन में है। अपने समाज को भाजपा और एनडीए के सहयोगी दलों को ही लोकसभा चुनाव में वोट देना है, जिससे कि समाज का वोट कहीं अन्य ना पड़े।

निषाद ने बताया कि प्रदेश में कैबिनेट मंत्री (मत्स्य विभाग) बनने के बाद से ही उन्‍होंने मत्स्य विभाग की समुचित योजनाओं का लाभ मछुआ समाज को दिलाया है। पूर्व की सरकारों में मत्स्य विभाग की सभी योजनाओं का लाभ अन्य जाति और धर्म के लोग अधिक पाते थे, किंतु प्रदेश में पहली बार प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के अधिकांश लाभार्थी मछुआ समाज से आते हैं। प्रदेश में किसान क्रेडिट कार्ड (मत्स्य पालन क्षेत्र के लिए) लागू कर दिया गया है। मछुआ समाज के लिए निषाद राज बोट योजना, मुख्यमंत्री मत्स्य संपदा योजना, मछुआ कल्याण कोष उत्तर प्रदेश के मछुआ समाज के उत्थान के लिए संचालित की जा रही है।

उन्होंने बताया कि मछुआ समाज के संवैधानिक मछुआ आरक्षण के मुद्दे को लेकर के संकल्प दिवस में चर्चा की जाएगी। पार्टी आज भी अपने आरक्षण के मुद्दे पर अडिग है।

–आईएएनएस

विकेटी/एसजीके

E-Magazine