अखिल भारतीय शतरंज महासंघ में चल रही बदलाव की बयार?

अखिल भारतीय शतरंज महासंघ में चल रही बदलाव की बयार?

चेन्नई,17 दिसंबर (आईएएनएस) क्या अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) के पदाधिकारियों के लिए आगामी चुनाव में प्रतिस्पर्धा होने जा रही है? यदि हां, तो मौजूदा अधिकारियों के दोबारा चुने जाने की क्या संभावना है? चुनावी मैदान में और किसके होने की संभावना है?

ये वो सवाल हैं जो भारतीय शतरंज हलकों में घूम रहे हैं।

कुछ प्रश्नों पर अनेक मत और उत्तर हैं।

एक वरिष्ठ शतरंज खिलाड़ी ने नाम न छापने की शर्त पर आईएएनएस को बताया, “वर्तमान सरकार एआईसीएफ के इतिहास में इतिहास बनने जा रही है। भारतीय शतरंज संस्था को एक नया अध्यक्ष और सचिव मिलेगा।”

“डॉ. संजय कपूर को दोबारा निर्वाचित होने के लिए, उन्हें दो-तिहाई वोट हासिल करने होंगे। मौजूदा स्थिति में, उनके लिए इतने वोट हासिल करना बहुत मुश्किल है। राष्ट्रीय खेल संहिता के अनुसार लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए धारक को कम से कम दो-तिहाई वोटों का बहुमत हासिल करना चाहिए।

गुजरात स्थित सहकारी बैंकर और भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अजय एच. पटेल अध्यक्ष पद के लिए अपनी दावेदारी पेश कर सकते हैं।

कुछ साल पहले, उन्हें एआईसीएफ अध्यक्ष के रूप में चुना गया था लेकिन मद्रास उच्च न्यायालय ने चुनाव को रद्द कर दिया था।

बाद में एक रणनीतिक कदम के तहत कपूर को पूर्व एआईसीएफ सचिव भरत सिंह चौहान/पटेल खेमे से अध्यक्ष पद के लिए मैदान में उतारा गया।

एआईसीएफ के हाल ही में नियुक्त अंतरिम सचिव अजीत कुमार वर्मा और अन्य ने आईएएनएस को बताया कि चौहान, जिन्हें 2021 के चुनावों में दो तिहाई वोट नहीं मिलने के कारण दिल्ली उच्च न्यायालय ने एआईसीएफ सचिव पद से हटा दिया था, को शतरंज में एक पद के लिए चुनाव लड़ने में सक्षम होने से पहले चार साल – कूलिंग ऑफ अवधि – तक इंतजार करना होगा।

वर्मा, जो सचिव पद के लिए चुनाव लड़ने की योजना बना रहे थे, अधिक सीधे और स्पष्ट थे। वर्मा ने आईएएनएस से कहा, “हमारा लक्ष्य आगामी चुनावों में 80 फीसदी वोट हासिल करना है। अगर उन्हें (कपूर को) एक तिहाई वोट भी मिले, तो भी मैं हार मान लूंगा।”

उनके अनुसार, एआईसीएफ में हाल ही में सब कुछ उबाल पर आ गया जब कपूर ने इस महीने अपने गृह शहर कानपुर में चुनाव कराने का फैसला किया और सेवानिवृत्त उच्च न्यायालय के न्यायाधीश रंग नाथ पांडे को चुनाव रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त किया।

वर्मा ने कहा कि गुजरात राज्य शतरंज संघ कपूर के फैसले के खिलाफ दिल्ली उच्च न्यायालय गया और उसने एआईसीएफ चुनाव दिल्ली में कराने का आदेश दिया और यह भी कहा कि एक और रिटर्निंग अधिकारी – सेवानिवृत्त दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश जी.एस.सिस्तानी – चुनाव की देखरेख करेंगे।

अहमदाबाद में एआईसीएफ की एक आपातकालीन बैठक भी बुलाई गई और बाद में आयोजन स्थल को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में बदल दिया गया, जहां मौजूदा शीर्ष अधिकारियों ने बदलाव की हवाओं को दृढ़ता से महसूस किया।

दिल्ली शतरंज एसोसिएशन के सचिव वर्मा की एआईसीएफ के अंतरिम सचिव के रूप में डॉ. विप्नेश भारद्वाज के स्थान पर नियुक्ति, जिन्हें 70 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होना पड़ा, ने एआईसीएफ के शीर्ष खिलाड़ियों के खिलाफ सामान्य भावना को रेखांकित किया।

ऐसा कहा जाता है कि एआईसीएफ में मौजूदा सरकार एक और अंतरिम सचिव नियुक्त करने के पक्ष में नहीं थी और चुनाव में देरी करने पर आमादा थी।

वर्मा ने कहा, “हमें एक और अंतरिम सचिव की नियुक्ति के लिए दबाव बनाना पड़ा।”

“एआईसीएफ द्वारा किए गए कई वादे पूरे नहीं हुए, जैसे राज्य शतरंज संघों को फर्नीचर और अन्य चीजों की खरीद के लिए 10 लाख रुपये। ओडिशा में राष्ट्रीय शतरंज अकादमी को एआईसीएफ द्वारा पूरा नहीं किया गया। भारतीय शतरंज लीग भी नहीं हुई। मिशन 2025 बहुत धूमधाम से घोषित भी हुआ।लेकिन पूरा नहीं हुआ। ”

नाम न छापने की शर्त पर कुछ वरिष्ठ शतरंज खिलाड़ियों के अनुसार, पिछले चुनावों के बाद सत्ता में आई नई टीम द्वारा कई राज्य निकायों की मान्यता रद्द कर दी गई थी और तदर्थ निकायों की नियुक्ति की गई थी।

खिलाड़ियों ने आईएएनएस को बताया कि राज्य शतरंज निकायों की मान्यता रद्द कर दी गई क्योंकि उनके अधिकारी एआईसीएफ में सत्ता में बैठे लोगों के विरोधी थे।

चुनाव 3 जनवरी 2024 को या उससे पहले होने हैं लेकिन अभी तक चुनाव कार्यक्रम की घोषणा नहीं की गई है।

शतरंज खिलाड़ियों ने कहा कि एआईसीएफ उपनियमों के अनुसार चुनाव कराने के लिए 21 दिन का नोटिस दिया जाना चाहिए।

उनके अनुसार, दोनों रिटर्निंग अधिकारी बैठक करेंगे और चुनाव कराने के लिए अपनाई जाने वाली रणनीति पर निर्णय लेंगे।

ऐसा कहा जाता है कि एआईसीएफ पदों पर कब्जा करने में रुचि रखने वाली पार्टियों ने शुरुआती चालें चल दी हैं और यह देखना होगा कि खेल कैसे आगे बढ़ता है।

आईएएनएस

आरआर

E-Magazine