रेडियंट डिफरेंटली एबल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स सही दिशा में एक कदम :विश्व पैरा एथलेटिक्स प्रमुख पॉल फिट्जगेराल्ड

रेडियंट डिफरेंटली एबल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स सही दिशा में एक कदम :विश्व पैरा एथलेटिक्स प्रमुख पॉल फिट्जगेराल्ड

नई दिल्ली, 14 दिसंबर (आईएएनएस)आगामी पहले रेडियंट डिफरेंटली एबल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स 2022-23 की विश्व पैरा एथलेटिक्स के प्रमुख पॉल फिट्जगेराल्ड ने सही दिशा में एक कदम के रूप में सराहना की है।

राष्ट्रीय राजधानी के दौरे पर, फिट्जगेराल्ड ने पुरस्कारों के लिए ऑनलाइन वोटिंग प्रक्रिया के लाइव होने की भी घोषणा की, जो देश में विशेष रूप से दिव्यांग एथलीटों के लिए पहली बार हो रहा है। इस अवसर पर रेडियंट डिफरेंटली एबल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स के उपाध्यक्ष और वरिष्ठ खेल सलाहकार रूपिंदर सिंह और रेडियंट डिफरेंटली एबल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स की अध्यक्ष राधिका खेत्रपाल भी उपस्थित थे।

वोटिंग की शुरुआत के बाद एक प्रेस ब्रीफिंग में फिट्जगेराल्ड ने कहा, “हम पैरा स्पोर्ट्स आंदोलन में दिव्यांग शब्द की शुरुआत करके भारत में दिव्यांग व्यक्तियों की धारणा में एक आदर्श बदलाव लाने के लिए माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आभारी हैं। ऐसा दूरदर्शी नेतृत्व ही आज भारत को वैश्विक पैरालंपिक आंदोलन में एक उभरती हुई शक्ति बना रहा है। रेडियंट डिफरेंटली एबल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स जैसी पहल उस दिशा में एक और कदम है। मान्यता हमेशा एथलीटों को और अधिक हासिल करने के लिए आवश्यक प्रेरणा प्रदान करती है। साथ ही खेल में नई प्रतिभाएं भी लाती है। मुझे विश्वास है कि रेडियंट अवार्ड्स भी उस उद्देश्य को प्राप्त करेगा। मैं इस उत्कृष्ट पहल के लिए औशिम, रूपिंदर, राधिका और इसमें शामिल सभी लोगों को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।”

रेडियंट डिफरेंटली एबल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स समारोह 22-23 दिसंबर, को दिल्ली में आयोजित होगा। इस समारोह में 20 राष्ट्रीय पैरालंपिक महासंघों के साथ-साथ देश के लगभग 110 अग्रणी दिव्यांग एथलीट उपस्थित होंगे। पहले दिन एक खेल सम्मेलन होगा जबकि दूसरे दिन पुरस्कार समारोह की मेजबानी की जाएगी। 18-पुरस्कार श्रेणियों के लिए कुल 250 नामांकन प्राप्त हुए हैं। जिसमें खिलाड़ियों के लिए 12 पुरस्कार और छह पुरस्कार सहयोगी कर्मचारियों के लिए शामिल हैं।

सलाहकारों का एक प्रतिष्ठित पैनल जिसमें हॉकी के दिग्गज अजीत पाल सिंह, भारत के पूर्व अंतर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी अशोक ध्यानचंद, डॉ. वेस पेस, पूर्व ट्रैक और फील्ड स्टार अश्विनी नचप्पा, भारत के पूर्व टेनिस खिलाड़ी रोहित राजपाल और अनुभवी खेल पत्रकार विजय लोकपल्ली का नाम शामिल हैं जो पुरस्कृत खिलाड़ी और कर्मचारियों का चयन करेंगे।

–आईएएनएस

आरआर

E-Magazine