फॉक्सकॉन को एप्पल इंडिया प्लांट में 1 अरब डॉलर और निवेश करने की मंजूरी मिली : रिपोर्ट

फॉक्सकॉन को एप्पल इंडिया प्लांट में 1 अरब डॉलर और निवेश करने की मंजूरी मिली : रिपोर्ट

नई दिल्ली, 13 दिसंबर (आईएएनएस)। ताइवानी अनुबंध निर्माता फॉक्सकॉन को भारत में एक संयंत्र में कम से कम 1 बिलियन डॉलर और निवेश करने की मंजूरी मिल गई है जो एप्पल उत्पादों का निर्माण करेगा। यह चीन के बाहर एक केंद्र स्थापित करने के उनके लक्ष्य की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।

ब्लूमबर्ग ने सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि फॉक्सकॉन का इरादा बेंगलुरु हवाई अड्डे के करीब 300 एकड़ की साइट के लिए पहले निर्धारित 1.6 बिलियन डॉलर के अलावा स्वीकृत राशि खर्च करने का है। नई राशि संभवतः आईफोन सहित एप्पल उपकरणों के लिए अतिरिक्त क्षमता को नियंत्रित करेगी।

खर्च की हालिया मंजूरी के साथ, ताइवानी फर्म ने साइट के लिए लगभग 2.7 बिलियन डॉलर आवंटित किए।

एप्पल के प्रमुख विनिर्माण भागीदार, फॉक्सकॉन ने फैक्ट्री के लिए अपना बजट बढ़ाया है। इसकी शुरुआत 2023 की शुरुआत में कॉम्प्लेक्स में केवल 700 मिलियन डॉलर का निवेश करने के इरादे से हुई थी, जो कर्नाटक में स्थित है।

इस बीच, टाटा समूह तमिलनाडु के होसुर में भारत के सबसे बड़े आईफोन असेंबली प्लांट में से एक बनाने की योजना बना रहा है।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, इस सुविधा में लगभग 20 असेंबली लाइनें होने और दो साल के भीतर 50,000 कर्मचारियों को रोजगार मिलने की उम्मीद है। यह साइट 12 से 18 महीनों के भीतर चालू होने की उम्मीद है।

इस कदम को दक्षिण एशियाई देश में विनिर्माण कार्यों का विस्तार करने के एप्पल के उद्देश्य का हिस्सा माना जाता है। टाटा पहले से ही कर्नाटक में आईफोन विनिर्माण इकाई संचालित करता है, जिसे उन्होंने विस्ट्रॉन कॉर्प से खरीदा है।

–आईएएनएस

पीके/एबीएम

E-Magazine