एआई के क्षेत्र में प्रतिभा की कमी को पाटने की गंभीर जरूरत: आईटी राज्य मंत्री

एआई के क्षेत्र में प्रतिभा की कमी को पाटने की गंभीर जरूरत: आईटी राज्य मंत्री

नई दिल्ली, 13 दिसंबर (आईएएनएस)। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने बुधवार को यहां कहा कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) से संबंधित नौकरियों के लिए प्रतिभा की भविष्य की पाइपलाइन को आकार देने के लिए टेक उद्योग और शैक्षणिक संस्थानों को वैश्विक स्तर पर सरकारों के साथ मिलकर काम करने की गंभीर आवश्यकता है।

मंत्री ने राजधानी में ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (जीपीएआई) शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन एक फायरसाइड चैट सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि प्रतिभा का पोषण करना एक ऐसी चीज है जिसमें सरकारें मदद कर सकती हैं लेकिन निश्चित रूप से इसमें मुख्य भूमिका नहीं निभा सकती हैं। भविष्य की नौकरियों के लिए उद्योग और शिक्षाविदों को मिलकर काम करना होगा।

चंद्रशेखर ने सभा को बताया, “यह स्पष्ट है कि एआई के क्षेत्र में प्रतिभा की भारी कमी होने वाली है। हमारे शैक्षणिक संस्थानों, चाहे वह यूके, जापान या भारत में हों, को वास्तव में इसे समझने और इस एआई पारिस्थितिकी तंत्र के लिए आवश्यक प्रतिभा प्रदान करना शुरू करने की तत्काल आवश्यकता है।”

मैकिन्से डेटा के अनुसार, एआई टूल्स का संभावित आर्थिक मूल्य आगे चलकर 26 लाख करोड़ डॉलर तक हो सकता है।

मैकिन्से के अनुसार, “दुर्भाग्य से, एआई को अपनी पूर्ण व्यावसायिक क्षमता तक पहुंचने में एक प्रमुख सीमित कारक एआई में नवाचार जारी रखने के लिए सही कौशल और क्षमताओं वाले व्यक्तियों की उपलब्धता है।”

मंत्री के अनुसार, एआई उद्योग को अत्याधुनिक प्रतिभा, आर्किटेक्ट और बड़े-भाषा मॉडल (एलएलएम) के डिजाइनरों की जरूरत है।

चंद्रशेखर ने कहा, “जैसे-जैसे हम इस एआई मार्ग पर आगे बढ़ेंगे, अधिक से अधिक जटिलताएँ और क्षमताएँ होंगी जिनके लिए हमें प्रतिभा की आवश्यकता है। इसलिए मुझे लगता है कि यह इस पूरी रणनीति का लगभग केंद्रीय हिस्सा है कि हम राष्ट्रों के एक समूह के रूप में विकसित हो रहे हैं, हमारे पास एक प्रतिभा पूल है जो इन क्षमताओं का निर्माण कर रहा है।”

ऐसा टैलेंट पूल बनाने के लिए विभिन्न देशों और उद्योगों के अकादमी नेटवर्क को मिलकर काम करना होगा।

मंत्री ने कहा, “पाठ्यक्रम को संरेखित करें और पीछे मुड़कर देखने और अनुमान लगाने की बजाय भविष्य के लिए तैयार कौशल के साथ भविष्य के लिए तैयार नौकरियों के लिए शिक्षित करें।”

टेक स्टाफिंग फर्म टीमलीज डिजिटल की एक नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 45 हजार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) नौकरियों के अवसर हैं, जिनमें डेटा वैज्ञानिक और मशीन लर्निंग (एमएल) इंजीनियर सबसे अधिक मांग वाले करियर में से हैं।

नैसकॉम ने हाल ही में कहा था कि भारत वर्तमान में एआई कौशल प्रवेश और एआई प्रतिभा एकाग्रता के मामले में पहले स्थान पर है, एआई कौशल की कमी अब पूरे स्पेक्ट्रम में महसूस की जा रही है।

–आईएएनएस

एकेजे

E-Magazine