शी चिनफिंग की वियतनाम की राजकीय यात्रा शुरू

शी चिनफिंग की वियतनाम की राजकीय यात्रा शुरू

बीजिंग, 12 दिसंबर (आईएएनएस)। सीपीसी केंद्रीय कमेटी के महासचिव और राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने मंगलवार को वियतनामी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय कमेटी के महासचिव न्गुयेन फुट्रोंग, राष्ट्रपति वो वानथुओंग के निमंत्रण पर विशेष विमान से हनोई पहुंचकर वियतनाम की राजकीय यात्रा शुरू की।

वियतनामी प्रधान मंत्री फाम मिंहचिंह समेत कई वियतनामी नेताओं ने हनोई के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शी चिनफिंग का जोशपूर्ण स्वागत किया। शी चिनफिंग ने लिखित भाषण देकर सीपीसी, चीन सरकार और चीनी जनता की ओर से वियतनामी कम्युनिस्ट पार्टी, सरकार और जनता का अभिवादन किया और शुभकामनाएं दीं।

उन्होंने कहा कि चीन और वियतनाम के बीच परंपरागत मित्रता का लंबा इतिहास है। चीन वियतनाम के साथ संबंध को पड़ोसी कूटनीति में प्राथमिकता देता है। मैं इस यात्रा से वियतनामी नेताओं के साथ दोनों पार्टियों और दोनों देशों के संबंधों में समग्र, रणनीतिक और दिशा संबंधी मुद्दों और समान चिंता वाले अंतरराष्ट्रीय व क्षेत्रीय सवालों पर रायों का गहन आदान-प्रदान कर द्विपक्षीय संबंध नये दौर में बढ़ाने की प्रतीक्षा करता हूं।

हवाई अड्डे से होटल जाने के रास्ते पर बड़ी संख्या में लोगों ने दोनों देशों के झंडे फहराते हुए शी चिनफिंग की यात्रा का स्वागत किया।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

E-Magazine