एलन मस्क की स्पेसएक्स ने 2.2 मिलियन डॉलर में पैराशूट कंपनी खरीदी : रिपोर्ट

एलन मस्क की स्पेसएक्स ने 2.2 मिलियन डॉलर में पैराशूट कंपनी खरीदी : रिपोर्ट

सैन फ्रांसिस्को, 30 नवंबर (आईएएनएस)। एलन मस्क की स्पेसएक्स ने 2.2 मिलियन डॉलर में अंतरिक्ष पैराशूट निर्माता पायनियर एयरोस्पेस का अधिग्रहण किया है।

मस्क की रॉकेट बनाने वाली कंपनी ने पायनियर एयरोस्पेस को खरीद लिया है। यह अंतरिक्ष यानों के पृथ्वी पर लौटने के लिए पैराशूट बनाती है।

रिपोर्ट के अनुसार, यह 2021 के बाद से स्पेसएक्स का पहला सार्वजनिक रूप से ज्ञात अधिग्रहण है, जब कंपनी ने 524 मिलियन डॉलर में छोटी सैटेलाइट कंपनी स्वार्म का अधिग्रहण किया था।

पायनियर कई स्पेसएक्स और नासा मिशनों के लिए ड्रग पैराशूट का प्रमुख आपूर्तिकर्ता रहा है। इसमें अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) और ‘ओसिरिस रेक्स’ मिशन के लिए कई चालक दल वाली उड़ानें और कार्गो शामिल हैं।

ड्रग पैराशूट अत्यंत परिष्कृत घटक हैं जिन्हें उच्च वेग के लिए डिज़ाइन किया गया है। ड्रैगन के मामले में, अंतरिक्ष यान को स्थिर करने और इसे थोड़ा धीमा करने के लिए, कैप्सूल के वायुमंडल के अधिकांश भाग में पुनः प्रवेश करने के बाद शूट तैनात हो जाता है।

नासा के अनुसार, जब ड्रैगन 18,000 फीट की ऊंचाई पर होता है, तो दो ड्रग तैनात होते हैं और लगभग 350 मील प्रति घंटे की गति से चलते हैं।

मुख्य पैराशूटों को बाद में पुनः प्रवेश के दौरान लगभग 6,000 फीट की ऊंचाई पर तैनात किया जाता है। स्पेसएक्स इन्हें एयरबोर्न सिस्टम्स से खरीदता है।

यह तब आता है जब स्पेसएक्स अपने स्टारशिप रॉकेट सिस्टम को पूरी तरह से पुन: प्रयोज्य परिवहन प्रणाली के रूप में उपयोग करने के लिए चालक दल और कार्गो दोनों को पृथ्वी की कक्षा में ले जाने, मानवता को चंद्रमा पर लौटने में मदद करने और मंगल तथा उससे आगे की यात्रा करने के लिए तैयार करता है।

–आईएएनएस

एफजेड/एबीएम

E-Magazine