घरेलू मैदान जुबली हिल्स की चिपचिपी विकेट पर भारत के पूर्व कप्तान अज़हरुद्दीन की कड़ी परीक्षा

घरेलू मैदान जुबली हिल्स की चिपचिपी विकेट पर भारत के पूर्व कप्तान अज़हरुद्दीन की कड़ी परीक्षा

हैदराबाद, 12 नवंबर (आईएएनएस)। पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन को 30 नवंबर को होने वाले तेलंगाना विधानसभा चुनाव में ‘घरेलू पिच’ पर कड़ी परीक्षा का सामना करना पड़ेगा।

हैदराबाद में जुबली हिल्स निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ते हुए, तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी (टीपीसीसी) के कार्यकारी अध्यक्ष अपने गृहनगर में चुनावी शुरुआत करना चाह रहे हैं।

60 वर्षीय पूर्व सांसद को बहुकोणीय मुकाबले में मुश्किल स्थिति का सामना करना पड़ सकता है।

सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) ने फिर से मगंती गोपीनाथ को मैदान में उतारा है, जो लगातार तीसरी जीत की तलाश में हैं।

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने एल दीपक रेड्डी को अपना उम्मीदवार बनाया है। लेक‍िन यह मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एमआईएम) है, जिसने एक मुस्लिम उम्मीदवार को मैदान में उतारकर पूर्व क्रिकेटर के लिए पिच को ख़राब कर दिया है।

एमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने जुबली हिल्स से अपनी पार्टी के पार्षद मोहम्मद रशेद फ़राज़ुद्दीन को मैदान में उतारा है।

कांग्रेस नेता इसे एमआईएम द्वारा अपनी मित्र पार्टी बीआरएस को फायदा पहुंचाने के लिए मुस्लिम वोटों को विभाजित करने के प्रयास के रूप में देखते हैं।

2.9 लाख मतदाताओं वाले जुबली हिल्स में मुस्लिम मतदाताओं की अच्छी संख्या है, जो नतीजों को प्रभावित कर सकते हैं।

मगंती गोपीनाथ 2014 में तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के उम्मीदवार के रूप में निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए थे, लेकिन बाद में टीआरएस (अब बीआरएस) में शामिल हो गए।

एमआईएम ने 2014 में इस निर्वाचन क्षेत्र से अपना उम्मीदवार खड़ा किया था। उसके उम्मीदवार वी. नवीन यादव गोपीनाथ से केवल 9,242 वोटों से हार गए थे। कांग्रेस तीसरे स्थान पर रही थी, जबकि टीआरएस चौथे स्थान पर रही थी।

हैरानी की बात यह है कि एमआईएम ने 2018 में यहां से कोई उम्मीदवार नहीं उतारा था। गोपीनाथ ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के पी. विष्णुवर्धन रेड्डी को 16,004 वोटों से हराकर सीट बरकरार रखी।

अज़हरुद्दीन को मैदान में उतारने के कांग्रेस पार्टी के कदम से पहले ही पार्टी में विद्रोह हो गया है। पी. विष्णुवर्धन रेड्डी, जो एक बार फिर कांग्रेस से टिकट की उम्मीद कर रहे थे, जैसे ही कांग्रेस ने अज़हरुद्दीन को अपना उम्मीदवार घोषित किया, उन्होंने पार्टी छोड़ दी और अपने समर्थकों के साथ बीआरएस में शामिल हो गए।

विष्णुवर्धन 2009 में जुबली हिल्स से चुने गए थे, लेकिन 2014 और 2018 में गोपीनाथ से हार गए। पूर्व कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता दिवंगत पी. जनार्दन रेड्डी के बेटे, विष्णुवर्धन का निर्वाचन क्षेत्र में अच्छा समर्थन आधार है और उनके बीआरएस में शामिल होने से अजहर को नुकसान हो सकता है।

अपने सेलेब्रिटी स्टेटस की बदौलत अज़हर को वोट मिल सकते हैं, लेकिन राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि केवल इससे काम नहीं चलेगा। वह अपने समर्थकों के साथ पिछले कुछ महीनों से निर्वाचन क्षेत्र में कुछ क्षेत्रों में मतदाताओं तक पहुंचने का काम कर रहे हैं।

अज़हर के टॉलीवुड की मशहूर हस्तियों और अन्य हाई-प्रोफ़ाइल मतदाताओं के साथ अच्छे संबंध हैं। लेक‍िन उन्हें झुग्गी-झोपड़ियों और कम आय वाले इलाकों में मतदाताओं तक पहुंचने के लिए अगले कुछ हफ्तों में कड़ी मेहनत करनी होगी, क्योंकि वे बहुसंख्यक हैं।

यह अपने घरेलू मैदान पर अज़हर के लिए पहली चुनावी लड़ाई होगी। पार्टी में शामिल होने के कुछ महीने बाद 2009 में वह उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा के लिए चुने गए। कांग्रेस ने उन्हें 2014 में राजस्थान के टोन-सवाई माधोपुर से मैदान में उतारा था, लेकिन वह चुनाव हार गए।

2018 में, उन्हें तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया। उन्होंने 2018 के विधानसभा चुनाव में पार्टी के लिए प्रचार किया था। पार्टी ने उन्हें विधानसभा या लोकसभा चुनाव में नहीं उतारा।

इस बार ए रेवंत रेड्डी के नेतृत्व में कांग्रेस को गति मिलने के साथ, खासकर कर्नाटक में पार्टी की जीत के बाद, अज़हर ने जुबली हिल्स पर ध्यान केंद्रित किया। पार्टी पुराने शहर में एमआईएम के गढ़ों के बाहर मुसलमानों को मैदान में नहीं उतारने की आलोचना का मुकाबला करने के लिए एक मुस्लिम चेहरे की भी तलाश कर रही थी।

अज़हरुद्दीन ने 1980 के दशक में लगातार तीन शतकों के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सनसनीखेज शुरुआत की थी। भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक, कलाई के बल्लेबाज ने 99 टेस्ट खेले और 6,215 रन बनाए।

2000 में मैच फिक्सिंग के आरोपों के बाद आजीवन क्रिकेट खेलने पर प्रतिबंध लगने के बाद अज़हर का क्रिकेट करियर अचानक समाप्त हो गया था। लंबी कानूनी लड़ाई के बाद, 2012 में आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय ने आजीवन प्रतिबंध को हटा दिया था। लेक‍िन तब तक वह 49 वर्ष के हो चुके थे।

इससे पहले वह अपनी पहली पत्नी से तलाक और एक्ट्रेस संगीता बिजलानी से शादी को लेकर भी विवादों में रहे थे।

अज़हर ने 2019 में एक नई पारी की शुरुआत की, जब उन्हें हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन (एचसीए) का अध्यक्ष चुना गया। हालांकि, उनका कार्यकाल अंदरूनी कलह और भ्रष्टाचार के आरोपों से भरा रहा।

सुप्रीम कोर्ट ने इस साल फरवरी में एचसीए के प्रबंधन और नए चुनाव कराने की सुविधा के लिए एकल सदस्यीय समिति नियुक्त करने के लिए हस्तक्षेप किया था।

समिति ने पूर्व क्रिकेटर को मतदाताओं की सूची से हटा दिया और उन्हें हाल ही में हुए एचसीए चुनाव लड़ने से रोक दिया।

–आईएएनएस

सीबीटी

E-Magazine