अध्ययन में प्रोस्टेट कैंसर से जुड़े 187 नए जेनेटिक वैरिएंट पाए गए

अध्ययन में प्रोस्टेट कैंसर से जुड़े 187 नए जेनेटिक वैरिएंट पाए गए

न्यूयॉर्क, 11 नवंबर (आईएएनएस)। शोधकर्ताओं ने प्रोस्टेट कैंसर से जुड़े 187 नए आनुवंशिक (जेनेटिक) वैरिएंट की पहचान की है।

दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के केक स्कूल ऑफ मेडिसिन के रिसर्चर के नेतृत्व वाली टीम ने पहले के शोध से 150 आनुवंशिक वैरिएंट भी पाए, जिन्हें डीएनए डबल हेलिक्स पर आस-पास के स्थानों में वेरिएंट द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था, जो बड़े अधिक विविध नमूने के लेंस के माध्यम से प्रोस्टेट कैंसर के खतरे से बेहतर ढंग से जुड़ा हुआ था।

यूएससी सेंटर फॉर जेनेटिक एपिडेमियोलॉजी के निदेशक हैमन ने कहा, ”ऐसे मार्करों को ढूंढना एक महत्वपूर्ण शोधन (सुधार) है जो आबादी में जोखिम को पकड़ने में बेहतर हैं।”

सटीक मेडिसिन और सभी के लिए ग्लोबल मेडिसिन का विचार आबादी के बीच जानकारी को शामिल करने और एकीकृत करने पर निर्भर करता है, क्योंकि सफ़ेद रंग में निर्धारित सबसे अच्छा मार्कर समग्र रूप से सर्वोत्तम मार्कर नहीं हो सकता है।

करीब 9,50,000 पुरुषों की जीनोमिक जानकारी से प्राप्त वेरिएंट, आक्रामक और कम-गंभीर मामलों की संभावना के बीच अंतर करने में भी मदद कर सकता है।

नेचर जेनेटिक्स जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने 1,56,319 प्रोस्टेट कैंसर रोगियों के जीनोमिक डेटा की तुलना कुल 7,88,443 नियंत्रण समूह के रोगियों से की।

पिछले अध्ययन से पता चलता है कि अफ्रीकी मूल के पुरुषों में शामिल प्रोस्टेट कैंसर के मामलों की संख्या में 87 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। जिसमें लैटिन मूल के 45 प्रतिशत, यूरोपीय वंश के 43 प्रतिशत और एशियाई वंश के 26 प्रतिशत पुरुष शामिल हैं।

क्योंकि आज निदान किए गए कई प्रोस्टेट कैंसर के मामले कभी भी उस बिंदु तक नहीं पहुंच सकते हैं जहां वे जीवन के लिए खतरा हैं, जिसके परिणामस्वरूप अनावश्यक उपचार होता है जो जीवन की गुणवत्ता को खराब कर सकता है, आक्रामक बीमारी के जोखिम के बीच अंतर करना महत्वपूर्ण है।

अब तक, जोखिम स्कोर की गणना के लिए वैज्ञानिकों की प्रणाली प्रोस्टेट कैंसर के विकास की संभावना से संबंधित है, लेकिन कोई मामला कितना गंभीर हो सकता है, इसके बारे में पूर्वानुमानित मूल्य का अभाव था।

हैमन ने कहा, “हम इस जोखिम स्कोर में सुधार करना जारी रखेंगे, और ऐसे मार्करों की तलाश करेंगे, जो आक्रामक बीमारी को कम आक्रामक बीमारी से अलग करने में मदद करें।

डॉक्टरों और मरीजों को स्क्रीनिंग के बारे में निर्णय लेने में मदद करने में जोखिम स्कोर की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करने के लिए नैदानिक ​​परीक्षणों की आवश्यकता होगी।”

–आईएएनएस

एफजेड/एबीएम

E-Magazine