'भारत के लिए कुछ डर हो सकते हैं…': विव रिचर्ड्स

'भारत के लिए कुछ डर हो सकते हैं…': विव रिचर्ड्स

दुबई, 11 नवंबर (आईएएनएस) दो बार के विश्व कप विजेता सर विवियन रिचर्ड्स ने अजेय भारत से सकारात्मक रहने और हर कीमत पर आक्रमण करने का आग्रह किया है क्योंकि वे इस साल के आयोजन में अपना तीसरा खिताब जीतने का प्रयास कर रहे हैं।

भारत ने इस साल विश्व कप के 13वें संस्करण में अगले सप्ताह सेमीफाइनल में जगह पक्की करने के लिए सभी आठ मैच जीते हैं।

रिचर्ड्स – जो अपने समय के सबसे तेजतर्रार और आक्रामक खिलाड़ियों में से एक के रूप में प्रसिद्ध हैं, उन्होंने 1975 और 1979 में वेस्टइंडीज को विश्व कप में सफलता दिलाई थी – वह चाहते हैं कि भारत अपनी ताकत के साथ खेलना जारी रखे और किसी भी नकारात्मक विचार से दूर रहे।

रिचर्ड्स ने आईसीसी के लिए अपने कॉलम में कहा, “भारत की मानसिकता है कि वे इसी तरह खेलते हुए आगे बढ़ सकते हैं।”

“यह निश्चित रूप से उनकी मानसिकता होनी चाहिए और अगर मैं उस ड्रेसिंग रूम में होता तो मेरी भी यही मानसिकता होती – आइए पूरी ताकत लगाकर बाहर निकलें। यह दृष्टिकोण अब तक काम कर चुका है और अगर यह बदलता है, तो चीजें भटक सकती हैं।

“मेरा मानना ​​है कि वे हर तरह से अजेय रह सकते हैं, जिसके लिए वास्तव में प्रयास करना चाहिए। कुछ डर हो सकता है कि ‘हमने अब तक बहुत अच्छा खेला है, सेमीफाइनल में खराब खेल हो सकता है।’ उन्हें ख़त्म करने की कोशिश करनी होगी और किसी भी नकारात्मक विचार को ख़त्म करना होगा।”

जबकि विराट कोहली लंबे समय से रिचर्ड्स के पसंदीदा हैं, वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी ने स्वीकार किया कि उन्हें शुभमन गिल भी पसंद है क्योंकि भारत के सलामी बल्लेबाज उन्हें याद दिलाते हैं कि वह कैसे खेलते थे।

गिल पिछले हफ्ते वनडे बल्लेबाज रैंकिंग में नंबर 1 खिलाड़ी बन गए जब उन्होंने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को पीछे छोड़ दिया, जबकि रिचर्ड्स ने वनडे क्रिकेट के इतिहास में सर्वोच्च रेटिंग हासिल की जब उन्होंने 1985 के अंत में कुल 935 रेटिंग अंक दर्ज किए।

रिचर्ड्स ने कहा, “शुभमन गिल एक और खिलाड़ी हैं जो स्टाइल के साथ बल्लेबाजी करते हैं और वह उन खिलाड़ियों में से एक हैं जिनके पास सभी बड़े शॉट हैं।”

“मैं बस यही उम्मीद कर रहा हूं कि कोई यह न भूले कि विवियन रिचर्ड्स नाम का एक लड़का बिना हेलमेट के था जो बाहर जाता था और कभी-कभी इसी तरह खेलता था!

“आज खेले गए कुछ शॉट ऐसे हैं जिनके बारे में मुझे लगता है कि मेरे पास मेरे शस्त्रागार में थे, शायद रिवर्स स्वीप के अपवाद के साथ, लेकिन हेलमेट के बिना यह मूर्खतापूर्ण होता।

“मुझे लगता है कि मेरी स्कोरिंग दर आज खेल रहे खिलाड़ियों के बराबर है, हालांकि खेल काफी आगे बढ़ चुका है – एक प्रशंसक के रूप में, मैं इस बात से खुश हूं कि खेल इस समय किस स्थिति में है।”

–आईएएनएस

आरआर

E-Magazine