बिशन सिंह बेदी के सम्मान में भारतीय टीम ने बांह पर काली पट्टी बांधी

बिशन सिंह बेदी के सम्मान में भारतीय टीम ने बांह पर काली पट्टी बांधी

लखनऊ, 29 अक्टूबर (आईएएनएस) बीआरएसएबीवी एकाना क्रिकेट स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ 2023 पुरुष एकदिवसीय विश्व कप मैच में, भारतीय टीम महान बाएं हाथ के स्पिनर बिशन सिंह बेदी के सम्मान में काली पट्टी पहने नजर आई।

बीसीसीआई ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कहा था, “#टीमइंडिया आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 में इंग्लैंड के खिलाफ खेल शुरू होने से पहले महान बिशन सिंह बेदी की याद में काली पट्टी पहनेगी।”

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड दोनों के खिलाड़ियों ने पिछले बुधवार को अरुण जेटली स्टेडियम में अपने विश्व कप मैच से पहले उनकी याद में एक मिनट का मौन रखा था, जिस स्थान पर बेदी के नाम पर एक स्टैंड है।

बीएस चन्द्रशेखर, इरापल्ली प्रसन्ना और एस वेंकटराघवन के साथ प्रसिद्ध स्पिन चौकड़ी के सदस्य बेदी का पिछले सोमवार को 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया। बेदी ने 1967 और 1979 के बीच भारत के लिए 67 टेस्ट खेले, जिसमें 28.71 की औसत से 266 विकेट लिए।

उन्होंने 22 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी करने के अलावा, 10 एकदिवसीय मैचों में सात विकेट भी लिए – 1977-78 के ऑस्ट्रेलिया दौरे में मेलबर्न और सिडनी टेस्ट में उनकी सबसे यादगार जीत थी। पंजाब के अमृतसर में जन्मे बेदी ने 1968-69 सीज़न में दिल्ली जाने से पहले उत्तरी पंजाब से अपना प्रथम श्रेणी करियर शुरू किया।

बेदी ने दो उपविजेता रहने के अलावा, 1978-79 और 1979-80 में दिल्ली को प्रतिष्ठित रणजी ट्रॉफी खिताब भी दिलाया। इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट में नॉर्थम्पटनशायर के लिए भी उनका कार्यकाल सफल रहा। 1972 और 1977 के बीच क्लब के लिए 102 मैचों में, बेदी ने 20.89 के औसत के साथ 434 विकेट हासिल किए, जो इंग्लिश काउंटी क्रिकेट सर्किट में किसी भारतीय द्वारा सबसे अधिक है।

उनकी बाएं हाथ की स्पिन गेंदबाजी फ्लाइट, लूप और स्पिन में उनकी महारत के लिए जानी जाती थी, साथ ही क्रीज पर बल्लेबाजों को मात देने के लिए सूक्ष्म विविधताओं का उपयोग करने के साथ-साथ उनकी बेहतर आर्म स्पीड रिलीज पॉइंट्स में छोटे समायोजन भी किए जाते थे।

अपने खेल करियर के बाद, बेदी ने युवा क्रिकेटरों को कोचिंग देना शुरू कर दिया, जिसमें मनिंदर सिंह और मुरली कार्तिक उनके छात्र थे जिन्होंने भारत के लिए खेला था। उन्होंने घरेलू क्रिकेट में पंजाब, दिल्ली और जम्मू-कश्मीर टीमों को भी कोचिंग दी, जिसमें पंजाब ने 1992-93 में रणजी ट्रॉफी जीती।

वह 1990 में कुछ समय के लिए भारतीय टीम के मैनेजर थे। वह खेल से संबंधित सभी मामलों पर एक मुखर, और निडर आवाज थे, जो हर बात को सही मायने में चुनौती देते थे। उन्हें 1969 में अर्जुन पुरस्कार, 1970 में पद्मश्री सम्मान और 2004 में सी.के. नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

–आईएएनएस

आरआर

E-Magazine