ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने अपने नागरिकों से लेबनान छोड़ने को कहा

ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने अपने नागरिकों से लेबनान छोड़ने को कहा

कैनबरा, 29 अक्टूबर (आईएएनएस)। ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने लेबनान में अपने नागरिकों से “अस्थिर सुरक्षा स्थिति” को देखते हुए जल्द से जल्द मध्य पूर्व देश छोड़ने का आग्रह किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, विदेश मंत्री पेनी वोंग ने रविवार को सोशल मीडिया पर एक बयान में लेबनान में आस्ट्रेलियाई लोगों को चेतावनी दी कि क्षेत्र में चल रहे संघर्ष के कारण बेरूत हवाईअड्डा बंद हो सकता है।

वोंग ने कहा, “लेबनान से आस्ट्रेलियाई लोगों को अब चले जाना चाहिए, वाणिज्यिक उड़ानें उपलब्ध रहेंगी।”

उन्होंने कहा, “अगर सशस्त्र संघर्ष बढ़ता है, तो यह लेबनान के व्यापक क्षेत्रों को प्रभावित कर सकता है और बेरूत हवाईअड्डा बंद हो सकता है। ऑस्ट्रेलियाई सरकार आपको निकलने में मदद नहीं कर पाएगी।”

विदेश मामलों और व्यापार विभाग (डीएफएटी) ने शनिवार को लेबनान के लिए अपनी यात्रा सलाह को अपडेट किया, ऑस्ट्रेलियाई लोगों को देश का दौरा करने के खिलाफ चेतावनी दी और पहले से ही वहां मौजूद नागरिकों को अपने संकट पंजीकरण पोर्टल के साथ पंजीकरण करने के लिए कहा।

सरकार ने इजरायल और फ‍िलिस्तीनी क्षेत्रों में ऑस्ट्रेलियाई लोगों के लिए तेल अवीव के बेन गुरियन हवाई अड्डे से प्रत्यावर्तन उड़ानों को चार्टर्ड किया है, लेकिन लेबनान से किसी भी तरह की व्यवस्था नहीं की है।

रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्ल्स ने बुधवार को पुष्टि की है कि ऑस्ट्रेलियाई लोगों को निकालने के लिए “आकस्मिक स्थिति” के रूप में रॉयल ऑस्ट्रेलियाई वायु सेना (आरएएएफ) के दो विमान और सहायक सैनिकों को मध्य पूर्व में तैनात किया गया है।

–आईएएनएस

एमकेएस/एसकेपी

E-Magazine