करवा चौथ में बनाएं खास घर पर ही बनाएं तीन तरह की बर्फी…

करवा चौथ में बनाएं खास घर पर ही बनाएं तीन तरह की बर्फी…

इस साल करवा चौथ 1 नवंबर को है। इस पर्व में महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए उपवास रखती हैं और रात में चांद देखकर उपवास खोलती हैं। इस त्योहार में घर-घर में कई तरह की मिठाइयां बनाई जाती हैं। अगर आप कुछ नया ट्राई करना चाहती हैं तो ये बर्फी आसानी से घर पर बना सकती हैं।

कोई भी त्योहार हो… हलवा, पुड़ी, खीर,लड्डू और बर्फियों के बिना अधूरा ही है, क्योंकि इन डिशेज के बगैर हमारा पारंपरिक व्यंजन पूरा ही नहीं होता। इनकी खुशबू और स्वाद से ही त्योहारों के होने का एहसास भी होता है।

बस कुछ ही दिनों बाद करवा चौथ का त्योहार आ रहा है। इस त्योहार में हर घर में मिठाइयां और पकवान खूब बनाए जाते हैं। वैसे भी इन पारम्परिक व्यंजनों को बनाने के लिये भारतीय महिलाएं हमेशा तैयार रहती हैं। तो आइए इस बार कुछ नया ट्राई करें और इस करवा चौथ को बनाएं खास । इस बार हम आपके लिए लाए हैं, बर्फी बनाने की आसान रेसिपी।

कच्चे पपीते की बर्फी

इसे बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको कच्चे पपीते को धुलकर छिल लेना है और फिर इसे कद्दूकस करना है। इसके बाद कढ़ाई में एक चम्मच देसी घी डालकर कुछ देर भूनना है, फिर इसमें दो कटोरी चीनी डालकर 15-20 मिनट तक ढककर पकाना है। अबतक चीनी गल चुकी हागी और पपीता भी अच्छे से पक चुका होगा।

अब इसमें मिल्क पाउडर, थोड़ी कटी हुई ड्राई फ्रूट्स,देसी घी और पिसी हुई छोटी इलायची पाउडर डालकर कुछ देर और पकाना है। इनके अच्छे से मिक्स और हलवे जैसे गाढ़ा होने पर किसी घी लगी थाली में बराबर सतह से फैला देना है। आधे घंटे बाद इसे चाकू की मदद से बर्फी के शेप में काट लें।तैयार है आपकी टेस्टी और हेल्दी कच्चे पपीते की बर्फी । आप इसे किसी भी व्रत में भी खा सकती हैं।

दूध की बर्फी

इसे बनाने में भी आपको बहुत मेहनत नहीं करनी है। इसे बनाने के लिए आपको दूध को पहले तेज आंच पर उबालना है, फिर इसे मीडियम आंच पर लगातार चलाते हुए पकाना है। कब दूध आधे से कम हो जाए, तब इसमें मिल्क पाउडर को मिलाएं। मिल्क पाउडर मिलाने से आपका दूध और भी अच्छे से गाढ़ा हो जायेगा,अब इसमें चीनी मिलाएं और चलातें रहें।

जब दूध कढ़ाई छोड़ने लगे तब इसकी जमने की कनसिसटेन्सी देखकर किसी घी लगी थाली में सतह से बराबर मात्रा में फैला दें। कुछ देर बाद इसपर चांदी का वर्क लगा दें और चाकू की मदद से इसे बर्फी के शेप में काट लें। तैयार है आपकी दूध से बनी बर्फी। इसे भी इसे आप व्रत में भी खा सकते हैं।

चॉकलेट बर्फी

बच्चों और बड़ो सबकी फेवरेट चॉकलेट बर्फी बनाना बहुत आसान है। इसके लिए सबसे पहले आपको 1 चम्मच सादा कोको पाउडर,1/4कप मिल्क पाउडर को बहुत अच्छे से मिक्स करना है, जिससे दोनों अच्छे से मिल जाए।

अब आप एक पैन में 200 ग्राम चीनी डालकर इसे गलने दें और कुछ देर पकाएं। कुछ समय बाद इसकी कनसिसटेन्सी चेक करें, अगर ये एक तार की है, तो इसमें पहले से मिक्स किये हुए कोको पाउडर और मिल्क पाउडर को मिला देना है और इसे लगातार कुछ देर तक चलाते रहना है। अब इसमें कुछ कटे हुए ड्राई फ्रूट्स और दो चम्मच देसी घी मिलाकर आंच बंद कर देना है और इसे घी लगी थाली में सतह से बराबर मात्रा में फैला लें। कुछ देर बाद इसे चौकोर शेप में काटें और ठंडा होने पर किसी कंटेनर में बंद करके रखें। तैयार है आपकी चॉकलेट बर्फी।

E-Magazine