वनप्लस की प्रतिबद्धता,  वनप्लस ओपन 10 लाख बार खुलने में सक्षम

वनप्लस की प्रतिबद्धता, वनप्लस ओपन 10 लाख बार खुलने में सक्षम

नई दिल्ली, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। वनप्लस के सीओओ किंडर लियू ने गुरुवार को कहा कि वनप्लस ओपन के फोल्डिंग तंत्र का कड़ाई से परीक्षण किया गया है और इसे 10 साल के उपयोग के बराबर एक मिलियन बार खोला जा सकता है।

कंपनी गुरुवार को श्रेष्‍ठ सुविधाओं के साथ अपने बहुप्रतीक्षित फोल्डेबल डिवाइस को वैश्विक स्तर पर लॉन्च करने के लिए तैयार है, लियू ने एक विशेष बातचीत में आईएएनएस को बताया कि इस असाधारण दीर्घायु की कुंजी कंपनी द्वारा नियोजित सिंगल-स्पाइन हिंज आर्किटेक्चर है।

लियू के साथ साक्षात्कार के अंश :

प्रश्न: हमने सुना है कि वनप्लस ओपन को चार लाख बार फोल्ड और अनफोल्ड किया जा सकता है। क्या यह सच है, और यदि हां, तो उपकरण इतना कठिन कार्य कैसे पूरा कर लेता है? यह उपकरण कितना टिकाऊ होगा?

उत्तर: वनप्लस ओपन को 1 मिलियन बार फोल्ड होने में सक्षम होने के लिए बनाया गया है। इसका अर्थ है 10 वर्षों से अधिक उपयोग किया जा सकता है। स्थायित्व के इस स्तर को प्राप्त करने के लिए, सावधानीपूर्वक डिजाइन और नवीन इंजीनियरिंग की आवश्यकता थी।

इस असाधारण दीर्घायु की कुंजी हमारे द्वारा नियोजित सिंगल-स्पाइन हिंज आर्किटेक्चर है। अधिक जटिल तीन-भाग वाले स्पाइन वाले पारंपरिक फोल्डिंग डिज़ाइनों के विपरीत, हमारा सिंगल-स्पाइन हिंज फोल्डिंग तंत्र पर तनाव को कम करता है। इसके परिणामस्वरूप घटकों पर टूट-फूट कम हो जाती है, इससे वनप्लस ओपन बार-बार मोड़ने और खुलने में सक्षम हो जाता है।

इसके अलावा, इसके निर्माण में उपयोग की जाने वाली एयरोस्पेस-ग्रेड सामग्री, जैसे टाइटेनियम मिश्र धातु, कार्बन फाइबर और मालिकाना कोबाल्ट मोलिब्डेनम मिश्र धातु, न केवल फोल्डिंग डिवाइस के वजन को कम करती है बल्कि इसके समग्र स्थायित्व में भी जबरदस्त योगदान देती है। अपनी मजबूती के लिए जानी जाने वाली ये सामग्रियां व्यापक उपयोग के बाद भी डिवाइस की संरचनात्मक अखंडता सुनिश्चित करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाती हैं।

प्रश्न: चर्चा है कि यह उपकरण अविश्वसनीय रूप से हल्का है। क्या आप इसे विस्तार में बता सकते हैं?

उत्तर: वनप्लस ओपन वास्तव में अविश्वसनीय रूप से हल्का है, और यह यांत्रिक डिजाइन और सामग्री-घटक चयन के लिए हमारे सावधानीपूर्वक दृष्टिकोण का परिणाम है। वनप्लस ने फोन के वजन और आयामों को अनुकूलित करने में महत्वपूर्ण निवेश किया है, यह सुनिश्चित करते हुए कि यह हाथ में पकड़ने पर एक नियमित सिंगल-डिस्प्ले फ्लैगशिप फैबलेट की तरह ही महसूस होता है, जबकि एक फोल्डिंग डिवाइस या प्रो टैबलेट के असंगत उपयोग अनुभव की अनुमति देता है।

डिवाइस के हल्केपन में योगदान देने वाली सबसे महत्वपूर्ण सफलताओं में से एक इनोवेटिव फ्लेक्सियन या “वॉटर-ड्रॉप” आकार का काज है। इस काज में एकल-रीढ़ की वास्तुकला है, जो व्यापक शोध और परीक्षण के बाद, पारंपरिक काज डिजाइनों की तुलना में कहीं अधिक कुशल होने के लिए निर्धारित की गई है। मानक हिंज डिजाइनों में सामान्य 100 या अधिक घटकों के विपरीत, हिंज घटकों की संख्या को घटाकर केवल 69 करके, वनप्लस ओपन काफी हल्का हिंज प्राप्त करता है। यह, बदले में, डिवाइस के समग्र वजन में कमी में योगदान देता है।

वनप्लस ओपन के हल्के डिज़ाइन में सामग्री विकल्प भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वनप्लस ने क्रांतिकारी सामग्रियों को अपनाया है, इसमें सोनी का एक बिल्कुल नया कैमरा सेंसर, एलवाईटी-टी808 शामिल है, जो सोनी की नई एलवईटीआईए सेंसर श्रृंखला का हिस्सा है। यह सेंसर “डुअल-लेयर ट्रांजिस्टर पिक्सेल तकनीक” (जिसे “पिक्सेल स्टैक्ड” भी कहा जाता है) का उपयोग करता है, जो अपेक्षाकृत छोटे सेंसर आकार के बावजूद प्रकाश कैप्चर और स्टोरेज को बढ़ाता है। इसके अतिरिक्त, ओपन के निर्माण में टाइटेनियम मिश्र धातु और प्रबलित कार्बन फाइबर जैसी एयरोस्पेस-ग्रेड सामग्री शामिल है। ये सामग्रियां न केवल हल्की हैं, बल्कि अविश्वसनीय रूप से मजबूत भी हैं, जो इसके समग्र वजन को कम करते हुए इसे एक टिकाऊ और मजबूत उपकरण बनाती हैं।

प्रश्न: नए फोल्डेबल का स्थायित्व (फ्रंट और बैक पैनल दोनों) लगातार विकसित हो रहे फोल्डेबल फॉर्म फैक्टर में गेम-चेंजर कैसे हो सकता है?

उत्तर: श्रेणी की परवाह किए बिना स्थायित्व हमेशा हमारे सभी उपकरणों का सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक रहा है। वनप्लस ओपन के साथ, हमने लगातार विकसित हो रहे स्मार्टफोन उद्योग में एक महत्वपूर्ण कदम आगे बढ़ाया है।

शुरुआत करने के लिए, कवर स्क्रीन पर सिरेमिक गार्ड के उपयोग और मुख्य डिस्प्ले पर मल्टी-लेयर सुरक्षा ने वनप्लस ओपन को असाधारण रूप से मजबूत बना दिया है। सिरेमिक गार्ड, विशेष रूप से, कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास विक्टस से 20 प्रतिशत अधिक मजबूत है। यह अतिरिक्त कठोरता डिवाइस के समग्र लचीलेपन को बढ़ाती है, इससे रोजमर्रा के उपयोग के दौरान होने वाली खरोंच, दरारें और अन्य प्रकार की क्षति का खतरा कम हो जाता है।

इसके अतिरिक्त,कोबाल्ट मोलिब्डेनम मिश्र धातु, कार्बन फाइबर और टाइटेनियम मिश्र धातु जैसी अत्याधुनिक सामग्रियों का उपयोग डिवाइस को हल्का रखते हुए इसकी संरचनात्मक अखंडता को और मजबूत करता है। इस दृष्टिकोण के साथ, हम नए उद्योग मानक स्थापित करना चाहते हैं, यह प्रदर्शित करते हुए कि फोल्डेबल फोन फॉर्म या फ़ंक्शन से समझौता किए बिना रोजमर्रा के उपयोग के लिए टिकाऊ और व्यावहारिक हो सकते हैं।

संक्षेप में, वनप्लस ओपन की स्थायित्व एक चिकना और व्यावहारिक डिजाइन बनाए रखते हुए, नए फॉर्म फैक्टर के लिए ताकत और दीर्घायु के लिए नए मानक स्थापित करती है। यह न केवल उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाता है, बल्कि भविष्य के लिए मार्ग भी प्रशस्त करता है

प्रश्न: फोल्डेबल बाजार में प्रवेश करना एक महत्वपूर्ण चुनौती है। आप क्या हासिल करने की उम्मीद करते हैं?

उत्तर: वनप्लस ओपन के साथ, हमारा लक्ष्य सुंदरता के स्पर्श के साथ बेहतरीन तकनीक लाना है। प्राथमिक लक्ष्य 2023 में फोल्डेबल डिवाइस होने के अर्थ को फिर से परिभाषित करना है। नेवर सेटल स्पिरिट के अवतार के रूप में, वनप्लस ओपन एक अडिग समर्पण का प्रतिनिधित्व करता है, वही जो पिछले 10 वर्षों में हमारी सफलता की नींव रहा है। .

वनप्लस एक फोल्डेबल डिवाइस बनाने के महत्व को पहचानता है, जो अत्यधिक पोर्टेबल और उपयोगकर्ता के अनुकूल हो। हमने यह सुनिश्चित करने के लिए इनोवेटिव हिंज डिजाइन और हल्के सामग्रियों में निवेश किया है कि डिवाइस एक नियमित सिंगल-डिस्प्ले फैबलेट की तरह महसूस हो, जो उपयोगकर्ताओं को अपेक्षित सुविधा और पोर्टेबिलिटी प्रदान करता है।

इसके हल्के डिजाइन के बावजूद, हमने स्थायित्व से कोई समझौता नहीं किया है। वनप्लस ओपन को रोजमर्रा के उपयोग और फोल्डिंग/अनफोल्डिंग की कठिनाइयों का सामना करने के लिए बनाया गया है, इससे यह सुनिश्चित होता है कि यह विश्वसनीय और लंबे समय तक चलने वाला बना रहे। कैमरा एक और पहलू है, जिससे हमने समझौता नहीं किया है। हमने सोनी के एक क्रांतिकारी कैमरा सेंसर को एकीकृत करके इमेजिंग क्षमताओं पर भी जोर दिया है। डिवाइस में सोनी की “डुअल-लेयर ट्रांजिस्टर पिक्सेल तकनीक” है, जो अपेक्षाकृत छोटे सेंसर आकार के बावजूद असाधारण इमेजिंग प्रदर्शन प्रदान करती है।

हमारे पहले फोल्डेबल का प्राथमिक उद्देश्य हमारे उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे अच्छा स्मार्टफोन लाना है, फोल्डेबल की तो बात ही छोड़ दें।

–आईएएनएस

सीबीटी

E-Magazine