उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में निफ्टी में गिरावट

उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में निफ्टी में गिरावट

नई दिल्ली, 13 अक्टूबर (आईएएनएस)। उतार-चढ़ाव भरे सत्र के बाद शुक्रवार को निफ्टी लाल निशान पर बंद हुआ। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिटेल रिसर्च प्रमुख दीपक जसानी ने कहा कि निफ्टी 0.22 फीसदी या 42.9 अंक नीचे 19,751 अंक पर बंद हुआ।

एनएसई पर वॉल्यूम हाल के औसत वॉल्यूम की तुलना में बढ़ गया। अग्रिम गिरावट अनुपात 0.88:1 तक गिर जाने के बावजूद बाजार सूचकांक लगभग सपाट बंद हुए।

उन्होंने कहा कि अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों के बाद शुक्रवार को वैश्विक इक्विटी में गिरावट आई, जिससे ब्याज दरों के लंबे समय तक ऊंचा रहने की चिंता बढ़ गई, जबकि चीन के नए मुद्रास्फीति आंकड़ों से वैश्विक अर्थव्यवस्था के बारे में चिंताएं बढ़ी हैं।

उधर, मध्य पूर्व में संघर्ष बढ़ने की संभावना है। इज़राइल की सेना ने शुक्रवार को गाजा शहर के लगभग 10 लाख लोगों को 24 घंटे के भीतर दक्षिण में जाने को कहा। इजरायल गाजा पट्टी में हमला करने के लिए सीमा पर टैंक जमा कर रहा है।

ब्लूमबर्ग इकोनॉमिक्स के अनुसार, हमास के साथ इजरायल के युद्ध के बढ़ने से और इसमें ईरान के शामिल होने से कच्चे तेल की कीमत 150 डॉलर प्रति बैरल तक जा सकती है और विश्व आर्थिक उत्पादन में लगभग 1 ट्रिलियन डॉलर की कटौती हो सकती है।

इधर भारत में आयात में भारी गिरावट से व्यापार घाटा 5 महीने के निचले स्तर पर आ गया। व्यापार घाटा सितंबर में गिरकर 19.4 बिलियन डॉलर हो गया, जबकि अगस्त में यह 24.2 बिलियन डॉलर और सितंबर 2022 में 27.98 बिलियन डॉलर था।

–आईएएनएस

एसकेपी

E-Magazine