पूर्व ओलंपियन ईएल मुतावाकेल ने मुंबई में अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया

पूर्व ओलंपियन ईएल मुतावाकेल ने मुंबई में अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया

मुंबई, 12 अक्टूबर (आईएएनएस)। लॉस एंजेलिस 1984 ओलंपिक की स्वर्ण पदक विजेता और लॉरियस अकादमी की सदस्य नवल ईएल मुतावाकेल ने यहां मैजिक बस कार्यक्रम की यात्रा के साथ अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया।

ईएल मुतावाकेल ने पूर्व पोल वाल्टर सर्जेई बुबका के साथ दौरा किया। भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष पीटी उषा, जिन्होंने 1984 के ओलंपिक में ईएल मुतावाकेल के साथ समापन किया और ट्रैक से बाहर एक विशेष बंधन साझा किया, वो भी इस आयोजन का हिस्सा थीं।

लॉरियस अकादमी के दोनों सदस्य, साथ ही पीटी उषा इस सप्ताह के अंत में मुंबई में आईओसी सत्र में भाग लेने वाले हैं।

ईएल मुतावाकेल ने लॉस एंजेलिस में महिलाओं के लिए पहली बार 400 मीटर फ़ाइनल जीता। साथ ही उनका स्वर्ण पदक किसी मोरक्को एथलीट के लिए पहला और किसी मुस्लिम महिला द्वारा जीता गया पहला पदक था।

लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अकादमी के संस्थापक सदस्य के रूप में अपनी भूमिका में उन्होंने मैजिक बस का दौरा किया। यह कार्यक्रम जो 1999 से पूरे भारत में बच्चों और युवाओं को शिक्षा, अवसर और गरीबी से बाहर निकलने का मार्ग प्रदान कर रहा है।

लॉरियस स्पोर्ट फॉर गुड और मैजिक बस की भारत में लंबे समय से साझेदारी है। लॉरियस स्पोर्ट फॉर गुड फाउंडेशन ने 2001 में शुरुआत से ही इस परियोजना का समर्थन किया है और यह 2014 लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स में स्पोर्ट फॉर गुड अवार्ड का प्राप्तकर्ता था।

ईएल मुतावाकेल ने कहा, “मैं मैजिक बस द्वारा किए गए अविश्वसनीय काम को देखकर प्रेरित हूं। युवा लड़कियों और लड़कों के लिए शैक्षिक अवसर खोलने में उन्होंने जो हासिल किया है, वह जीवन बदल रहा है। अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस सशक्तिकरण और लैंगिक समानता के प्रयास के बारे में है। मैजिक बस जैसी परियोजना वंचित समुदायों के भीतर इसे वास्तविकता बनाने में मदद कर रही है।”

लॉरियस की अकादमी में कई प्रतिष्ठित भारतीय खेल सितारे हैं, जिनमें कपिल देव, राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर शामिल हैं। वैश्विक खेल के पावरबेस के रूप में देश की बढ़ती प्रतिष्ठा इस महीने आईसीसी क्रिकेट पुरुष विश्व कप की मेजबानी से बढ़ी है, जो भारत भर के 10 शहरों में 10 अलग-अलग स्टेडियमों में हो रहा है।

फिर, 15-17 अक्टूबर तक 141वां आईओसी सत्र अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के सदस्यों की आम बैठक मुंबई में आयोजित की जाएगी। यह केवल दूसरी बार है कि आईओसी सत्र भारत में आयोजित किया गया है।

–आईएएनएस

एएमजे/आरआर

E-Magazine