लश्कर, आईएसआई और खालिस्तानी आतंकी दल्ला की साधुओं, धार्मिक नेताओं की हत्या की साजिश का पर्दाफाश

लश्कर, आईएसआई और खालिस्तानी आतंकी दल्ला की साधुओं, धार्मिक नेताओं की हत्या की साजिश का पर्दाफाश

नई दिल्ली, 25 सितंबर (आईएएनएस)। एनआईए और दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को पता चला है कि खालिस्तानी आतंकवादी अर्शदीप दल्ला का अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी समूह लश्कर-ए-तैयबा और पाकिस्तान की आईएसआई से संबंध है।

दिल्ली का आतंकवादी जगजीत सिंह उर्फ जग्गा डल्ला के संपर्क में आया जो आतंकी संगठनों के संपर्क में था। जग्गा को जहांगीरपुरी से नौशाद के साथ पकड़ा गया था।

जग्गा और नौशाद को दल्ला और पाकिस्तान स्थित हैंडलर सुहैल ने पंजाब में साधुओं, धार्मिक नेताओं की हत्या और लक्षित हत्याओं का काम सौंपा था। इसके लिए उन्हें सुहैल से पैसे और हथियार मिले थे।

स्पेशल सेल ने सबसे पहले इस संबंध को स्थापित किया था, जिसे बाद में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के साथ साझा किया गया था।

आईएएनएस के पास ऐसे दस्तावेज हैं जो दल्ला के लश्कर के साथ संबंधों का खुलासा करते हैं। दस्तावेज़ों में कहा गया है कि दल्ला का इरादा आईएसआई और लश्कर के इशारे पर पंजाब में आरएसएस और धार्मिक नेताओं की हत्याओं को अंजाम देना था।

सूत्रों के मुताबिक, नौशाद और जग्गा ने इस जानकारी का खुलासा किया, जिसका दस्तावेजीकरण भी किया गया है।

स्पेशल सेल की चार्जशीट में कहा गया है कि जग्गा, जिसे जहांगीरपुरी में गिरफ्तार किया गया था, दल्ला के निर्देशों के आधार पर पंजाब में आतंकवादी गतिविधियों की योजना बनाने और उन्हें अंजाम देने में शामिल था।

उसके कबूलनामे के मुताबिक, नौशाद और जग्गा ने दल्ला और सुहैल के निर्देश पर शाहाबाद डेयरी इलाके में कई हत्याएं कीं।

खुलासे के बाद स्पेशल सेल ने नौशाद और जग्गा को जहांगीरपुरी से गिरफ्तार कर लिया।

नौशाद ने अपने सहयोगी को दिल्ली बुलाया और मकान नंबर 1662, बी ब्लॉक जहांगीरपुरी की दूसरी मंजिल किराए पर ली। उन दोनों ने एक साथ अपनी आतंकवादी गतिविधियों को जारी रखने का फैसला किया।

“जग्गा नामित खालिस्तानी आतंकवादी अर्शदीप उर्फ ​​दल्ला के संपर्क में आया, जिसने उसे पंजाब में खालिस्तानी आंदोलन का विरोध करने वाले कुछ आरएसएस नेताओं और प्रमुख व्यक्तियों की हत्या करने का निर्देश दिया।“

आरोपपत्र में लिखा है, “लश्कर के निर्देश पर आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए पाकिस्तान स्थित सुहैल, नौशाद, जग्गा और दल्ला के बीच एक सांठगांठ विकसित हुई थी। दूसरी ओर, दल्ला ने उन्हें पंजाब और देश के अन्य हिस्सों में कार्रवाई करने का निर्देश दिया।”

“वह दिल्ली के जहांगीरपुरी में भलस्वा डेयरी के पास किराए घर में रहता था। उसे साधुओं, धार्मिक नेताओं की हत्या करने और पंजाब में लक्षित हत्याएं करने का काम सौंपा गया था। उसे सुहैल और अर्शदीप से पैसे और हथियार मिले थे। अपनी विश्‍वसनीयता साबित करने और सांप्रदायिक वैमनस्य पैदा करने के लिए आरोपियों ने दिसंबर 2022 में राजकुमार नाम के एक लड़के को लालच दिया और उसकी हत्या कर दी।”

आरोपपत्र में कहा गया है, “दल्ला ने लड़के का गला काट दिया, हत्या को एक वीडियो में रिकॉर्ड किया और वीडियो को सिग्नल ऐप के माध्यम से सुहैल को भेज दिया। जग्गा सुहैल के संपर्क में था। उसने राजकुमार के शव की बरामदगी, इस्तेमाल किए गए हथियार और घटना के स्थान के साथ-साथ उनके मोबाइल फोन से वीडियो की बरामदगी के बारे में भी जानकारी दी। उसने यह भी खुलासा किया कि उसे किस तरह का भुगतान मिला।”

(अतुल कृष्ण से atul.k@ians.in पर संपर्क किया जा सकता है)

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine