भारत-कनाडा विवाद के किसी भी प्रभाव पर नज़र रखने के लिए हितधारकों के साथ बात करेंगे: नैसकॉम

भारत-कनाडा विवाद के किसी भी प्रभाव पर नज़र रखने के लिए हितधारकों के साथ बात करेंगे: नैसकॉम

नई दिल्ली, 21 सितंबर (आईएएनएस)। भारतीय आईटी उद्योग की शीर्ष संस्था नैसकॉम ने गुरुवार को भारत-कनाडा के बीच चल रहे राजनयिक विवाद पर टिप्पणी करते हुए कहा कि इससे दोनों देशों के बीच व्यापार धीमा हो सकता है और वे कनाडा में अपने सदस्यों के साथ निकट संपर्क में हैं।

नैसकॉम ने कहा कि वह संभावित प्रभाव को ट्रैक करने के लिए हितधारकों के साथ जुड़ेगा और जरूरत पड़ने पर आईटी और तकनीकी कंपनियों का समर्थन करेगा, क्योंकि नई दिल्ली ने कनाडाई नागरिकों के लिए “अगली सूचना तक” वीजा सेवाओं को निलंबित कर दिया है।

नैसकॉम ने एक बयान में कहा, “हम कनाडा में अपने सदस्यों के साथ निकट संपर्क में हैं और उनकी प्रतिक्रिया के अनुसार चिंता का कोई तत्काल क्षेत्र नहीं है।”

चूंकि यह एक उभरती हुई स्थिति है, “हम प्रभाव के किसी भी संभावित क्षेत्र को ट्रैक करने के लिए हितधारकों के साथ जुड़ना जारी रखेंगे, जिन्हें समर्थन की आवश्यकता हो सकती है”।

हालिया तनाव के मद्देनजर विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को वीजा सेवाओं पर सरकार का रुख स्पष्ट किया।

भारत की यात्रा के लिए कनाडा द्वारा जारी की गई ट्रैवल एडवाइजरी के बारे में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि यह मुद्दा भारत की यात्रा का नहीं है।

उन्होंने कहा, “जिनके पास वैध वीजा, ओसीआई हैं, वे भारत की यात्रा करने के लिए स्वतंत्र हैं। मुद्दा हिंसा भड़काना, कनाडाई अधिकारियों द्वारा कार्रवाई न करना और एक ऐसे वातावरण का निर्माण है जो हमारे वाणिज्य दूतावासों के कामकाज को बाधित करता है, जो हमें अस्थायी रूप से वीजा जारी करने की सेवाएं रोकने के लिए मजबूर कर रहा है। हम नियमित आधार पर इस स्थिति की समीक्षा करेंगे।”

–आईएएनएस

एकेजे

E-Magazine